लगातार बढती पेट्रोल-डीजल की कीमतें और तेजी से फैलता प्रदूषण, ये दोनों ही कारण लोगों को आर्थिक और स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है, जिसकी वजह से पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों की भी डिमांड बढने लगी है। इस मांग को देखते हुए तमाम कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतार रही है,
जिसमें स्कूटर से लेकर बाइक और कार से लेकर एसयूवी कार तक शामिल है, जिसके चलते आज बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की बड़ी रेंज हमें देखने को मिल जाती है। इसी में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, भारत में जल्द लांच होने वाली उन इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जो आपको 400 किमी तक की रेंज वो भी किफायती दाम में, तो आइये आपको बताते हैं कि कौन सी इलेक्ट्रिक कारें लांच होने वाली है।
महिंद्रा की ये कार कंपनी की बेस्ट सेलिंग कारों में गिनी जाती है, जिसके चलते कंपनी इसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट लांच करने वाली है, जिसका नाम रखा गया है ई एक्सयूवी 300 इलेक्ट्रिक कार। महिन्द्रा ने अपनी इस इलेक्ट्रिक कार के पावर फीचर्स की फिलहाल जानकारी साझा नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार को एक बार चार्ज करने पर 375 किमी तक की लंबी रेंज हासिल की जा सकेगी, कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है, इस कार की शुरुआती कीमत 15 लाख के आस-पास रहने की उम्मीद है।
महिंद्रा ने अपनी मिनी एसयूवी केयूवी 100 का भी इलेक्ट्रिक वर्जन लांच करने का फैसला लिया है, जिसके ई केयूवी 100 नाम दिया गया है, ये 5 सीटर मिनी एसयूवी में कंपनी अच्छा खास बूट स्पेस देने वाली है। इस कार की पावर की बात करें, तो इसमें 15.9 किलोवाट की मोटर लगाई है, जो लिक्विड कूल तकनीक पर आधारित है, ये दमदार मोटर 54 पीएस की पावर और 120 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकती है।
फुल चार्ज में ये कार 150 किमी की रेंज दे सकती है, इस कार का सबसे बड़ा फीचर है इसकी फास्ट चार्जिंग, 80 फीसदी चार्ज होने में सिर्फ 50 मिनट का समय लेती है। इसकी कीमत को लेकर कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है, लेकिन मौजूदा केयूवी को देखते हुए इस कार की शुरुआती कींत 8 लाख रुपये हो सकती है।
भारत में लांच होने वाली ये सबसे धांसू इलेक्ट्रिक कार है, जो अपने यूनिक डिजाइन और रेंज को लेकर खासी चर्चा में है, ये एक तीन पहियों वाली कार गै, जिसमें दो लोग बैठ सकते हैं। इस कार में कंपनी ने लिथियम आयरन बैटरी का इस्तेमाल किया है, जो 200 किमी तक की लंबी रेंज देगी, साथ ही 3 साल की वारंटी या 1 लाख किमी की वारंटी दी जा सकती है, इस कार की शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये रहने की उम्मीद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *