नई दिल्ली। पहले के जमाने में लड़की की पाक कला को उसकी शादी के लिए आधारभूत और जरूरी गुण माना जाता था। ये सवाल वैसे आज भी पूछा ही जाता है। लेकिन मॉर्डन होते जमाने में हमसफर को लेकर लड़कों की सोच भी बदलती जा रही है। अब वह सिर्फ किसी की कुकिंग की महारत को देख उसे अपनी पत्नी नहीं बनाना चाहते, बल्कि अब उनके लिए दूसरी चीजें ज्यादा मायने रखती नजर आ रही हैं।

ऐसे कई कपल्स आपको मिल जाएंगे, जिनके बीच प्यार नहीं लेकिन वे शादी को बस इसलिए निभा रहे हैं या इस रिश्ते में बंधे क्योंकि उनका परिवार व समाज ऐसा चाहता था। हालांकि, University of Iowa के रिसर्चर्स द्वारा की गई स्टडी की मानें, तो आज के जमाने के लड़कों को ऐसी पार्टनर चाहिए जिसके साथ वह म्यूचुअल अट्रैक्शन और लव महसूस कर सकें।

आमतौर पर माना जाता है कि शादी के बाद पत्नी और परिवार की पूरी जिम्मेदारी पुरुष होने के नाते पति की होती है, लेकिन आज के जमाने के लड़कों को ये एकतरफा सोच स्वीकार नहीं। उन्हें ऐसा साथी चाहिए जो आत्मनिर्भर हो और शादी व उसके साथ आने वाली जिम्मेदारियों को बराबरी से निभा सके। वैसे स्टडी की मानें, तो मॉर्डन ऐज विमिन भी अपने साथी में इस क्वॉलिटी को सबसे ज्यादा ढूंढती हैं कि वो उनके साथ बराबरी से घर की जिम्मेदारी उठाने में सक्षम है या नहीं।

बढ़ती महंगाई और बदलती लाइफस्टाइल को मैनेज करने के लिए पुरुष ऐसी पत्नी चाहते हैं, जो खुद भी कमाती हो और आर्थिक रूप से उन पर ज्यादा डिपेंड न हो। वे मानते हैं कि ऐसा होने पर वे बेहतर तरीके से अपनी मैरिड लाइफ, बच्चों, हेल्थ और अन्य चीजों को लेकर फाइनेंशियल मैनेजमेंट व सेविंग कर पाएंगे। वहीं अकेले इन सबका भार उठाना उनके लिए मुश्किल बन सकता है।

इन सब प्रैक्टिकल विचारों के बीच ज्यादातर लड़के ऐसी लड़की को अपनी जीवनसंगिनी बनाना चाहते हैं, जो उनके पैरंट्स को रिस्पेक्ट और केयर के साथ ट्रीट करे। मॉर्डन ऐज में जहां इमोशन्स पर दूसरी चीजें हावी होती दिखती हैं, वहीं पुरुष आज भी इस पक्ष को काफी ज्यादा अहमियत देते दिखाई देते हैं। वे चाहते हैं कि उनकी लाइफ पार्टनर भी अपने माता-पिता की तरह ही उनके पैरंट्स का ख्याल रखे।

स्टडी के मुताबिक, वैसे तो पुरुषों के लिए खाना बनाने और घर संभालने की कला आर्थिक आत्मनिर्भरता और अन्य प्रैक्टिकल वॉन्ट्स से नीचे हैं, लेकिन ये भी सच है कि वे ऐसी लड़की चाहते हैं, जो इन सबके साथ मील्स ऐंड फैमिली का ख्याल रख सके। वैसे आपको बता दें कि घर और बाहर दोनों को संभालने के कारण आज ज्यादातर वर्किंग वाइव्स बर्नआउट, स्ट्रेस और कई तरह की परेशानियों का ज्यादा सामना करने लगी हैं। ये उनके लिए शादी को एक अनहेल्दी रिलेशनशिप बना देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *