Twitter की ओर से एक बार फिर नया कारनामा किया गया है । माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर की इस हरकत के बाद लोगों का गुस्सा उस पर फूट पड़ा है । दरसल ट्विटर ने देश के उपराष्ट्रपति एम. वैंकेया नायडू के पर्सनल ट्विटर अकाउंट को ही अनवेरिफाइड कर दिया है । यानी कि उपराष्‍ट्रपति के अकाउंट से ‘ब्लू टिक’ हटा दिया है । ये खबर जैसे ही सामने आई तो लोगों ने नाराजगी जाहिर करनी शुरू कर दी ।
उपराष्ट्रपति के अकाउंट से ब्लू टिक हटने की खबर आते ही ट्विटर पर ही लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है । बीजेपी नेता सुरेश नाखुआ ने सवाल करते हुए कहा- ‘ट्विटर ने उपराष्ट्रपति के हैंडल से क्यों ब्लू टिक हटाया? यह भारत के संविधान पर हमला है।’ हालांकि कई यूजर्स कह रहे हैं कि इसकी एक वजह अकाउंट का एक्टिव ना होना हो सकता है, चूंकि ये काफी समय से यूज नहीं हो रहा था इसलिए इसे अनवेरिफाइड कर दिया हो ।
आपको बता दें, Twitter की शर्तों के अनुसार, यदि कोई अपने हैंडल का नाम (@handle) बदलता है या फिर यूजर अपने अकाउंट को उस तरह से इस्तेमाल नहीं करता जिसके आधार पर वेरिफाई किया गया था, तो इस स्थिति में ब्लू टिक यानी blue verified badge हटा देता है ।
दरअसल सरकार की नई गाइडलाइन के बीच ट्विटर और सरकार के बीच हालिया दिनों में विवाद बढ़ता जा रहा है । सरकार की नई गाइडलाइन को अभी तक ट्विटर की ओर से हरी झंडी नहीं मिली है । आपको बता दें कुछ दिन पहले ही कंटेंट फिल्टरिंग को लेकर दिल्ली पुलिस ने ट्विटर इंडिया के दिल्ली और गुरुग्राम के दफ्तर पर छापेमारी की थी, इसके बाद से भी माहौल गरम है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *