लखनऊ। अब चार शहरों को छोड़कर पूरा राज्य कोरोना कर्फ्यू मुक्त हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में भी कोरोना कर्फ्यू हटा लिया गया है। नोएडा में 7 जून से सभी दुकानें, बाजार कोरोना नियमों का पालन करते हुए खुल सकेंगे। सरकारी दफ्तरों में भी 50 फीसदी कर्मचारी उपस्थित रह सकेंगे। प्रत्येक दफ्तर में कोविड हेल्प डेस्क बनाना जरुरी होगा।

वही इस सिलसिले में जिला प्रशासन का कहना है कि वीकेंड कर्फ्यू के कारण रोगियों की संख्या 600 से कम होने के बाद भी लॉकडाउन में ढील सोमवार मतलब 7 जून से दी जाएगी। जिले में 5 दिन प्रातः 7 बजे से शाम 7 बजे तक जिला प्रशासन की तरफ से जारी नए दिशानिर्देश के अनुसार छूट प्राप्त होगी। हालांकि नाइट कर्फ्यू और वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा। कंटेनमेंट जोन में किसी प्रकार की छूट नहीं दी जाएगी।

फिलहाल कोचिंग सेंटर, जिम, स्पॉ सेंटर तथा मॉल्स को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। जिला प्रशासन की तरफ से अगला आदेश जारी किए जाने तक प्रत्येक सप्ताह शनिवार तथा रविवार को वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा। जिला प्रशासन की तरफ से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार रेस्टोरेंट और होटल से खाना ले जाने की मंजूरी होगी। धार्मिक स्थलों पर एक बार में सिर्फ पांच व्यक्तियों को ही दर्शन की मंजूरी होगी। शादी में 25 व्यक्तियों के सम्मिलित होने की अनुमति दी गई है। दाह संस्कार में सिर्फ 20 लोग ही सम्मिलित हो सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *