जुड़वा बच्‍चे होना तो अकसर सुनने में आता ही रहता है । कई बार तीन बच्‍चे एक साथ पैदा होने की खबर भी आती रहती है । लेकिन 4 और 5 या फिर 6, 7 बच्‍चों के साथ पैदा होने की खबर हैरान करती है । लेकिन अगर आपको ये पता चले कि किसी महिला ने 10 बच्‍चों को एक साथ जन्‍म दिया है तो, सुनकर झटका ही लगेगा । साउथ अफ्रीका ये एक ऐसा ही मामला सामने आया है, ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है ।
साउथ अफ्रीका की रहने वाली गोसियामी धमारा सिटहोल नाम की महिला ने एक साथ 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया है । मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 37 साल की गोसियामी ने एक साथ सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्‍म दिया है । खास बात ये कि ये सभी बच्‍चे स्‍वस्‍थ हैं, सामान्‍य हैं और प्रसूता भी एकदम ठीक हैं ।
प्रेग्‍नेंसी के दौरान डॉक्‍टरों ने उन्‍हें कहा था कि उनके 6 बच्‍चे हो सकते हैं लेकिन जब 7 जून को गोसियामी का ऑपरेशन हुआ तो उन्‍हें 6 नहीं बल्कि एक साथ 10 बच्‍चे हुए । गोसियामी के मुताबिक उनके पति कहते थे कि उन्‍हें आठ बच्‍चे हो सकते हैं, लेकिन ये तो 10 हो गए । अपनी सभी बच्‍चों को स्‍वस्‍थ देखकर परिवार के सभी सदस्‍य काफी खुश हैं ।
गोसियामी के मुताबिक जब डॉक्‍टरों को लगा कि उनके पेट में 6 बच्‍चे पल रहे हैं तो उन्‍होंने उन्‍हें काफी सावधानी बरतने को कहा था । डॉक्‍टरों के मुताबिक थोड़ी सी लापरवाही सभी बच्‍चों के लिए खतरनाक साबि‍त हो सकती थी । एक समय ऐसा भी आया था जब वो बहुत बीमार हो गईं थीं, उन्‍होंने बताया कि वह बेहद दर्द से भी गुजरीं । लेकिन तब उनके दिमाग में केवल एक ही बात थी कि उनके बच्‍चे स्‍वस्‍थ हों । आज गोसियामी विश्‍व की वो पहली महिला हैं, जिन्‍होंने 10 बच्‍चों को एक साथ जम्‍म दिया है । इससे पहले ये रिकॉर्ड मोरक्को में माली की हलीमा सिसी नाम की महिला के नाम था, हलीमा ने पिछले महीने ही एक साथ 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *