पिछले कुछ हफ्तों से भारत में WhatsApp चर्चा का विषय रहा है। सरकरा वॉट्सऐप से डिजिटल नियम के तहत मैसेज का ओरिजिनेटर बताने को कह रही है। लेकिन वॉट्सऐप यूजर्स के हितों की रक्षा और एंड टु एंड एन्क्रिप्शन की बात कह कर इसे मानने से इनकार रहा है। बहरहाल, लोगों के मन में एक सवाल जरूर उठता है। सवाल ये है कि अगर WhatsApp चैट्स सिक्योर हैं तो फिर लीक कहां से होते हैं।
दरअसल WhatsApp हमेशा ये कहता है कि WhatsApp में किए गए चैट्स एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं। एंड टु एंड एन्क्रिप्शन यानी मैसेज भेजने और रीसिव करने वाले के अलावा कोई तीसरा उस मैसेज को इंटरसेप्ट नहीं कर सकता है और न ही पढ़ सकता है। वॉट्सऐप का ये तक दावा है कि कंपनी भी यूजर्स के मैसेज को नहीं पढ़ सकती है।
आए दिन आप सुनते होंगे कि WhatsApp चैट्स लीक हो गईं। कई बार बड़े सेलिब्रिटीज की प्राइवेट फोटोज से लेकर काफी संवेदनशील चैट्स भी लीक होते रहे हैं। हाल ही में रिया चक्रवर्ती के केस में ऐसा ही हुआ था। जांच एजेंसी ने कई लोगों के वॉट्सऐप चैट्स हासिल कर लिए। तब भी ये सवाल उठा था कि वॉट्सऐप में जब एंड टु एंड एन्क्रिप्शन है तो लीक कैसे हो गए? इसका जावब काफी सिंपल है।
दरअसल WhatsApp चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव पर जाता है। आप खुद अपनी ईमेल आईडी से इसे लिंक करते हैं। वॉट्सऐप के चैट बैकअप सेटिंग्स में जा कर आप इसे देख सकते हैं। ज्यादातर लोग चैट का ऑटो बैकअप रखते हैं ताकि समय समय पर चैट्स का बैकअप गूगल ड्राइव में जाता रहे। इससे पुराने चैट्स ढूंढने और फोन बदलते समय इसे रिस्टोर करने में आसानी होती है। दिक्कत यहीं पर है और लीक की वजह भी यही है। जानते हैं कैसे।।।
WhatsApp चैट्स तो एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड है, लेकिन गूगल ड्राइव पर जो चैट का बैकअप गया है वो एंड टु एंड एन्क्रिप्टेड नहीं है। चैट्स में जो भी फोटोज या वीडियोज हैं सबकुछ गूगल ड्राइव पर स्टोर होते रहते हैं। ऐसे में अगर यूजर का जीमेल अकाउंट ऐक्सेस कर लिया जाए तो तमाम चैट हिस्ट्री और बैकअप सहित फोटोजा हासिल हो जाते हैं। ज्यादर मामलों में यही बात निकल कर आई है कि चैट बैकअप की वजह से प्राइवेट फोटोज लीक हो गए।
अच्छी खबर ये है कि गूगल ड्राइव भी एंड टु एंड एन्क्रिप्शन पर काम कर रहा है। यानी आने वाले समय में बैकअप लेना भी सिक्योर हो जाएगा। तब तक आप इंतजार करें और इस बात को लेकर सजग रहें कि वॉट्सऐप चैट्स इस तरीके से भी लीक किए जाते रहे हैं। WhatsApp के चैट्स और भी तरीक से लीक किए जाते हैं जिनके बारे में हम आपको बाद में बताएंगे। ये तरीका सबसे कॉमन है, इसलिए इसके बारे में आपको जानना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *