जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, बने सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले इंग्लिश क्रिकेटर

न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे मुकाबले में उतरते ही जेम्स एंडरसन इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ी बन गए, उन्होंने पूर्व सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक का रेकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2006 से 2018 के बीच 161 अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया था। दिलचस्प है कि दोनों ही खिलाड़ी अपने देश के लिए सर्वाधिक टेस्ट रन और सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले क्रिकेटर भी हैं।

18 साल पहले किया था डेब्यू
एंडरसन ने 18 साल पहले 2003 में लॉर्ड्स में जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच से अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी। एंडरसन सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की सूची में शिवनारायण चंद्रपाल (164), राहुल द्रविड़ (164) और जॉक कैलिस (166) को भी पछाड़ सकते हैं। इस पेसर के नाम टेस्ट में 616 विकेट हैं और वह मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट), शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) के बाद टेस्ट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज हैं।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करे अंग्रेज
न्यूजीलैंड की टीम इस मुकाबले में विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग के बिना उतरी है जो पीठ में जकड़न से उबरने में नाकाम रहे। उनकी जगह टॉम ब्लंडेल ने ली है। न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन भी अंतिम एकादश का हिस्सा नहीं हैं, उनकी जगह टॉम लाथम कप्तानी की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। न्यूजीलैंड की टीम में छह बदलाव हुए हैं जिसमें तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की वापसी भी शामिल है। इंग्लैंड ने एक बदलाव करते हुए निलंबित तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन की जगह ओली स्टोन को टीम में शामिल किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *