हिंदू धार्मिक ग्रंथ और शास्त्रों के मुताबिक, हर देवी-देवता की पूजा अर्चना के लिए एक दिन निर्धारित है. इसी तरह से बुधवार का दिन विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश को समर्पित है। भगवान गणेश अपने भक्तों के हर विघ्न को हर लेते हैं। ऐसा माना जाता है कि जहां पर गणेश जी विराजते हैं, वहां सब कुछ शुभ होता है, ये बुद्धि के देवता है। बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा अर्चना करके उन्हें मनाने का दिन होता है। बुधवार को भगवान गणेश जी की पूजा करने से वे प्रसन्न होते हैं, लेकिन कई बार जाने अनजाने में हम इस दिन कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जिससे हमें नुकसान हो सकता है। इसलिए बुधवार के दिन भूलकर भी इन गलतियों को नहीं करना चाहिए।

वरना इसके कारण पूरे परिवार को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

बुधवार के दिन न करें ये काम।

बुधवार के दिन किसी कन्या का अपमान नहीं करना चाहिए। इस दिन किसी किन्नर का अपमान भी भूलकर नहीं करना चाहिए। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे परेशानी उठानी पड़ सकती है। यही नहीं बुधवार के दिन कोई किन्नर दिख जाए तो उसे श्रृंगार आदि का सामान दान करना चाहिए। तमाम लोगों को पान खाने का शौक होता है लेकिन बुधवार को दिन पान नहीं खाना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि बुधवार के दिन पान खाने से धनहानि होती है और आपकी आर्थिक स्थिति खराब होती है। बुधवार के दिन नए जूते-कपड़े खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता। यही नहीं बुधवार के दिन नए कपड़े पहनने भी नहीं चाहिए। ऐसा करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसके अलावा बालों से संबंधित कोई भी वस्तु बुधवार को नहीं खरीदनी चाहिए यही नहीं इस दिन टूथ ब्रश भी खरीदना शुभ नहीं माना जाता।

इसके अलावा बुधवार के दिन दूध की खीर या अन्य कोई व्यंजन जिसमें दूध जलने की संभावना हो नहीं बनाना चाहिए, अगर हो सके तो इस दिन दूध न उबालें। यही नहीं इस दिन किसी को उधार पैसे देना भी शुभ नहीं माना जाता। ऐसा करने से आपको धन संबंधी परेशानी हो सकती हैं

इस दिन घर से बाहर निकलने से पहले सिंदूर का तिलक लगाना शुभ फलदायी माना जाता है। इस दिन हरे रंग का वस्त्र धारण करना भी शुभ माना जाता है। इसके साथ ही महिलाओं को बुधवार के दिन हरे रंग की चूड़ियां पहनना चाहिए। इस दिन मेंहदी लगाना भी सुहाग के लिए शुभ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *