India tour of Sri Lanaka : आईपीएल में चमकने के बाद अब श्रीलंका में छाप छोड़ने को तैयार टीम इंडिया की ‘यंगिस्तान’

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। 20 सदस्यीय भारतीय टीम में देवदत्त पडिक्कल, चेतन सकारिया, कृष्णप्पा गौतम और रुतुराज गायकवाड़ वो नाम हैं जो पहली बार सीनियर नेशनल टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

इन खिलाड़ियों को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और घरेलू टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन का इनाम मिला है। अनुभवी ओपनर शिखर धवन को कप्तान बनाया गया है जबकि भुवनेश्वर कुमार उप कप्तानी की जिम्मेदारी संभालेंगे।

श्रीलंका में 3 वनडे और 3 टी20 खेलेगी टीम इंडिया

भारतीय टीम जुलाई में श्रीलंका (India tour of Sri Lanka) में 3 वनडे और 3 टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी। सभी मुकाबले कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले जाएंगे। इशान किशन (Ishan Kishan) और संजू सैमसन (Sanju Samson) के रूप में दो विकेटकीपर को शामिल किया गया है। विजय हजारे ट्रोफी और आईपीएल 2021 के पहले हाफ में शानदार प्रदर्शन करने वाले पृथ्वी साव भी टीम में जगह बनाने में सफल रहे हैं।

 

देवदत्त पडिक्कल को घरेलू और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन का मिला इनाम
आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की ओर से खेलने वाले युवा ओपनर देवदत्त पडिक्कल (Devdutt Padikkal) ने इस टी20 लीग के पिछले एडिशन में 15 मैचों में कुल 473 रन बनाए थे।

पडिक्कल आरसीबी की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। बाएं हाथ के इस उदीयमान बल्लेबाजों ने अपने डेब्यू सीजन में पांच अर्धशतक लगाए थे। पिछले सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी और विजय हजारे ट्रोफी में भी पडिक्कल ने शानदार खेल दिखाया था। उन्होंने मुश्ताक अली ट्रोफी के 6 मैचों में 218 वहीं विजय हजारे में 7 मैचों में 737 रन बटोरे थे। आईपीएल 2021 के पहले हाफ में पडिक्कल ने 6 मैचों में 195 रन बनाए जिसमें राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ नाबाद 101 रन शामिल है।

केकेआर के टॉफ परफॉर्मर रहे नीतीश राणा

27 वर्षीय नीतीश राणा (Nitish Rana) ने साल 2016 में मुंबई इंडियंस (MI) की ओर से आईपीएल में डेब्यू किया था। नीतीश ने मुंबई की ओर से दो सीजन खेला। इसके बाद वह 2018 में कोलकाता नाइटराइडर्स में आ गए। नीतीश ने अब तक 60 आईपीएल मैचों में 11 अर्धशतकों के साथ कुल 1437 रन बनाए हैं। आईपीएल 2021 (IPL 2021) के पहले हाफ में राणा केकेआर के टॉप परफॉर्मर थे। उन्होंने 7 मैचों में कुल 201 रन जुटाए थे।

आईपीएल में आए और छा गए चेतन सकारिया
पेसर चेतन सकारिया (Chetan Sakaria) को आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की ओर से डेब्यू का मौका मिला। यह उदीयमान गेंदबाज आते ही इस टी20 लीग में छा गया। 23 वर्षीय लेफ्ट आर्म पेसर चेतन सौराष्ट्र की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। सकारिया ने आईपीएल 2021 के पहले हाफ में 7 विकेट चटकाए। उन्होंने आरआर के साथी गेंदबाज क्रिस मॉरिस, जयदेवद उनादकट और मुस्ताफिजुर रहमान का बेहतरीन साथ दिया। आईपीएल के दौरान इस गेंदबाज ने भाई को खोया। आईपीएल 2021 निलंबित होने के कुछ दिन बाद सकारिया के पिता का भी निधन हो गया जो कोरोना से संक्रमित थे।

रुतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल 2020 में लगातार 3 अर्धशतक ठोके थे
ओपनर रुतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) ने आईपीएल 2020 में लीग के आखिरी तीन मैचों में लगातार अर्धशतक जमाकर अपनी काबिलियत साबित की थी। गायकवाड़ ने 6 मैचों में 3 अर्धशतकों के साथ कुल 204 रन बनाए थे। चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से आईपीएल में खेलने वाले गायकवाड़ की तारीफ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) भी कर चुके हैं।

श्रीलंका की टर्निंग पिचों पर सफल हो सकते हैं कृष्णाप्पा गौतम

ऑलराउंडर कृष्णाप्पा गौतम (Krishnappa Gowtham) आईपीएल ऑक्शन में अनकैप्ड भारतीयों में सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। कर्नाटक के इस ऑलराउंडर के नाम 42 फर्स्ट क्लास मैचों में 1045 रन दर्ज हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में भी उन्होंने कमाल दिखाते हुए 166 विकेट चटकाए हैं। आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से गौतम को अभी हाथ दिखाने का मौका नहीं मिला। श्रीलंका की टर्निंग पिचों पर गौतम अपनी गेंदबाजी से विपक्षी गेंदबाजों को परेशान कर सकते हैं।

13 जुलाई को खेला जाएगा पहला वडे

भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर 13, 16 और 18 जुलाई को तीन वनडे इंटरनैशनल खेलेगी। इसके बाद 21, 23 और 25 जुलाई को टी20 इंटरनैशनल मैच खेले जाएंगे।

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है :

शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी साव, देवदत्त पडिक्कल, रुतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नीतीश राणा, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चहर, कृष्णप्पा गौतम, क्रुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया। नेट बोलर : ईशान पोरेल, संदीप वॉरियर, अर्शदीप सिंह, साई किशोर, सिमरजीत सिंह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *