Krejcikova win French Open 2021: क्रेजिकोवा ने जीता फ्रैंच ओपन सिंगल्स का खिताब, अब डबल्स निशाने पर


चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिकोवा का नाम हर टेनिस फैंस जान जाएंगे। इस गैरवरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने रूस की अनस्तेसिया पावलिचेनकोवा को 2-1 से हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल का खिताब अपने नाम किया। यह उनका पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। उन्होंने 6-1, 2-6, 6-4 से मुकाबला अपने नाम किया। 40 साल के बाद किसी चेक महिला ने यह खिताब जीता है।

इससे पहले क्रेजिकोवा ने बेहद संघर्षपूर्ण सेमीफाइनल में यूनान की 17वीं वरीय मारिया सकारी 7-5, 4-6, 9-7 से हराया जबकि पावलिचेनकोवा ने स्लोवानिया की तमारा जिदानसेक को 7-5, 6-3 से पराजित किया। ये दोनों खिलाड़ी पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थीं।

पिछले पांच साल में रोलां गैरो पर खिताब जीतने वाली वह तीसरी गैर वरीय खिलाड़ी हैं। वह अब वर्ष 2000 के बाद दोहरा खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनने की कोशिश में होंगी। उस समय मैरी पियर्स ने महिला एकल और युगल दोनों खिताब जीते थे। क्रेजीकोवा और कैटेरिया सिनियाकोवा पहले ही दो ग्रैड स्लैम युगल खिताब जीत चुकी हैं और अब उन्हें फाइनल खेलना है।

 

अनास्ताासिया के करियर का यह पहला ग्रैंड स्लैम फाइनल था। दूसरे सेट में उन्हें बाएं पैर में चोट का उपचार कराना पड़ा। क्रेजीकोवा के कैरियर का यह दूसरा डब्ल्यूटीए एकल खिताब है। उसने पिछले महीने फ्रांस के स्ट्रासबर्ग में खिताब अपने नाम किया था। फ्रेंच ओपन महिला वर्ग में लगातार छठी बार कोई नयी चैम्पियन बनी है। दूसरी वरीयता प्राप्त और चार बार की ग्रैंड स्लैम विजेता नाओमी ओसाका ने एक मैच के बाद मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर नाम वापिस ले लिया था।

मीडिया से बातचीत की अनिवार्यता को लेकर उनकी अधिकारियों से ठन गई थी। नंबर एक खिलाड़ी ऐश बार्टी को बाएं कूल्हे में चोट के कारण दूसरे दौर से बाहर होना पड़ा। सेरेना विलियम्स चौथे दौर में और गत चैम्पियन इगा स्वियातेक क्वॉर्टर फाइनल में हार गईथी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *