आपके लिए जरूरी! Ration कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें और किन्हें मिलता है राशन कार्ड, देखें फायदे

गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए सरकार की कई स्कीम्स और सुविधाएं हैं, जिनका अगर सही तरह से इस्तेमाल हो तो लोगों की परेशानियां खत्म हो सकती हैं। भारत में भी गरीबों के लिए राशन कार्ड (Ration Card) की व्यवस्था है, जिसके जरिये वह सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत बेहद मामूली दाम पर गेहूं और चावल खरीद सकते हैं। इसके साथ ही वह राशन कार्ड का पहचान पत्र और अड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

आपके लिए जानना जरूरी
आज हम वैसे लोगों के लिए बेहद जरूरी जानकारी लेकर आए हैं, जो गरीब और जरूरतमंद तो हैं, लेकिन सुविधा या जानकारी के अभाव में अब तक राशन कार्ड बनवा नहीं पाए हैं। हम उन्हें बताएंगे कि वे ऑफलाइन या ऑनलाइन कैसे आसानी से राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं और कौन से लोग इस कार्ड का कार्ड उठाने लायक हैं? साथ ही ये भी बताएंगे कि राशन कार्ड कितने तरह के होते हैं?

 

How to Apply for Ration Card And Eligibility Criteria 2

राशन कार्ड के फायदे अनेक

दरअसल, राशन कार्ड की व्यवस्था आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए की गई है, जो इस कार्ड के जरिये अपनी न्यूनतम जरूरतें पूरी कर सकते हैं। भारत में 70 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारक (Ration Card Holders) हैं और इस बड़ी आबादी की सुविधा के लिए सरकार ने बीते दिनों Mera Ration Mobile App लॉन्च किया, जिसमें लोगों को नजदीकी Fair Price Shop के साथ ही अपना स्टेटस और राशन कार्ड होल्डर्स को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी गई है।

 

इन आसान तरीकों से करें अप्लाई और कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए
राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य या केंद्रशासित प्रदेश के फूड पोर्टल पर जाना होगा। आप चाहें तो
https://ejawaab.aahaar.nic.in/portal/State_Food_Portals पर जाकर अपने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की लिस्ट देख सकते हैं। इसके बाद अपने स्टेट पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको Food Security section दिखेगा। इसमें आप अप्लिकेशन फॉर्म पर क क्लिक करें। इसके बाद आपसे पर्सनल डीटेल्स और जरूरी डॉक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे, जो कि आधार कार्ड, वोटर आई, हेल्थ कार्ड, कोई सरकारी पहचान पत्र समेत अन्य कार्ड होंगे। इसके बाद आप ऑनलाइन अप्लाई बटन पर क्लिक कर दें। 15 दिन के अंदर वेरिफिकेशन वगैरह होने के बाद राशन कार्ड मिल जाता है।

 

How to Apply for Ration Card And Eligibility Criteria 1

राशन कार्ड धारकों को कम दाम पर मिलता है गेंहू और चावल

कौन कर सकता है राशन कार्ड के लिए अप्लाई और इसके फायदे
National Food Security Act (NFSA) के तहत राशन कार्ड वही बनवा सकता है, जो भारत का नागरिक होगा और पहले से उसके पास यह कार्ड न हो। राशन कार्ड बनवाने के लिए कम के कम 18 साल का होना चाहिए। 18 साल से कम उम्र के लोगों के नाम उनके माता-पिता के राशन कार्ड कार्ड में शामिल होते हैं। यहां ये बताना जरूरी है कि एक परिवार में एक ही राशन कार्ड होगा, जो कि उसके मुखिया के नाम पर होगा। अगर 4 भाई है और वे अपनी फैमिली के साथ अलग-अलग रहते हैं तो वे अलग-अलग राशन कार्ड बनवाने योग्य हैं। राशन कार्ड के कई फायदे हैं, जैसे कि बैंक अकाउंट खोलने में, गैस कनेक्शन लेने में, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, सिम कार्ड समेत कई अन्य जरूरी डॉक्यूमेंट्स बनवाने में।

 

How to Apply for Ration Card And Eligibility Criteria 3

गरीबों की आर्थिक स्थिति सुधारने की पहल

कितने तरह के होते हैं राशन कार्ड
जिस फैमिली की साल भर में आय 27000 रुपये से कम हो, वो राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। राशन कार्ड प्रमुख तौर पर 3 तरह के होते हैं, जो कि गरीबी रेखा से ऊपर (APL), गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) कार्ड और अंत्योदय राशन कार्ड (AAY) है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण गरीबों की स्थिति सुधारने वास्ते वन नेशन-वन राशन कार्ड की संकल्पना पर जोर दे रही हैं। बीते दिनों लॉन्च मेरा राशन ऐप के जरिये लोगों को अब आसानी होगी और वे 14 प्रमुख भाषाओं में जानकारी हासिल कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *