प्रयागराज में ‘संजय’ का संयोग: जिले के सभी बड़े अधिकारियों का एक ही नाम

वैसे तो प्रयागराज संगम नगरी के नाम से जाना जाता है और यहां पर आने वाले हर लोगों का संगम हो ही जाता है, लेकिन प्रयागराज में इन दिनों सोशल मीडिया पर संजय नाम खूब छाया है। प्रयागराज में ऐसा इत्तेफाक बना है कि इस बार चीफ जस्टिस से लेकर डीएम, कमिश्नर, बेसिक शिक्षा अधिकारी, लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष सभी के नाम संजय हैं, बस फर्क इतना है कि इनके टाइटल अलग हैं। इसी बात की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब है और लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं।

संजय नाम के ये है सभी अधिकारी
वैसे तो यह सारे अधिकारी हमेशा से चर्चा में रहते हैं, लेकिन अपने नाम की वजह से प्रयागराज में यह अधिकारी खास चर्चा में हैं। इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस का नाम संजय यादव है तो प्रयागराज के कमिश्नर का नाम संजय गोयल है। वहीं, हाल ही में इलाहाबाद जिला अधिकारी भी बदल गए हैं और जिनका नाम संजय खत्री है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष का नाम भी संजय श्रीनेत्र है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का नाम भी संजय कुशवाहा है। प्रयागराज में चीफ जस्टिस से लेकर सारे अधिकारी भले ही अलग हों, लेकिन सबके नाम संजय है। यह सभी अधिकारी मौजूदा समय में अपने अपने पदों पर तैनात रहकर जिले का नाम बढ़ा रहे हैं। संजय नाम के इस सहयोग की चर्चा सोशल मीडिया पर भी हो रही है।

srinet

यूपीपीएससी के चेयरमैन संजय श्रीनेत
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत्र ने 18 मई को अपना कार्यभार ग्रहण किया है। भारतीय राजस्व सेवा के 1993 बैच के अधिकारी संजय श्रीनेत्र को प्रवर्तन निदेशालय में नॉर्दन रीजन के स्पेशल डायरेक्टर के पद से रिटायर होने के बाद उनको यह जिम्मेदारी दी गई है। 2009 से 2014 तक डायरेक्टर ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस राजस्थान के प्रभारी भी रह चुके हैं। इसके अलावा आईआरएस में सिलेक्ट होने के बाद 2005 से 2009 तक प्रथम सचिव भारतीय उच्चायोग (व्यापार) लंदन में तैनात थे।

yadav

चीफ जस्टिस संजय यादव
हाई कोर्ट के नए चीफ जस्टिस का नाम संजय यादव है। जिनका जन्म 26 जून 1961 को हुआ था। यह 25 अगस्त 1986 में वकील के रूप में रजिस्टर्ड हुए थे। उसके बाद उन्होंने जबलपुर हाई कोर्ट में सिविल रेवेन्यू और संवैधानिक मामलों में वकालत की। साल मार्च 1999 से अक्टूबर 2005 तक सरकारी अधिवक्ता के तौर पर काम किया। संजय यादव मध्य प्रदेश के डिप्टी एडवोकेट जनरल के पद पर भी रह चुके हैं। 2 मार्च 2007 को यह मध्यप्रदेश हाई कोर्ट के अपर न्यायाधीश के पद पर नियुक्त किए गए। जनवरी 2010 में इन्हें स्थाई जज से पद से नवाजा गया। इलाहाबाद हाई कोर्ट में 14 अप्रैल से यह कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के पद पर तैनात थे। हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अस्थाई मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है।

goyal

संजय गोयल कमिश्नर प्रयागराज
प्रयागराज के नए मंडल आयुक्त संजय गोयल को मार्च में नियुक्ति दी गई थी। यह 2004 बैच के आईएएस अफसर हैं और दिल्ली यूनिवर्सिटी से लॉक डिग्री ले रखी है। संजय गोयल का भारतीय प्रशासनिक सेवा में चयन हुआ और मूल कैडर असम मेघालय है। साल 2017 में यूपी आने के बाद उन्होंने कई पदों पर काम किया।

khatri

संजय कुमार खत्री डीएम प्रयागराज
नए जिलाधिकारी संजय खत्री को 5 जून को प्रयागराज का कार्यभार ग्रहण कराया गया। 2010 बैच के आईएएस अधिकारी संजय कुमार गाजीपुर और रायबरेली में वीडीएम रह चुके हैं। प्रयागराज डीएम का पद संभालने से पहले जल निगम में संयुक्त प्रबंध निदेशक के पद पर तैनात रहे हैं। डीएम संजय कुमार खत्री 2016 में यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओमप्रकाश राजभर से अनबन को लेकर सुर्खियों में रह चुके हैं। संजय खत्री मूल रूप से राजस्थान के रहने वाले हैं।

kushvaha

संजय कुशवाहा बेसिक शिक्षा अधिकारी
बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुशवाहा को जून 2017 में राज में नियुक्ति मिली थी। मूल रूप से गाजीपुर के रहने वाले हैं और वह कौशांबी और बलिया में बीएसए रह चुके हैं। आगरा से पहले वह जिला विद्यालय निरीक्षक के तौर पर काम कर रहे थे। इसके अलावा माध्यमिक और बेसिक शिक्षा परिषद में भी उप सचिव पद पर तैनात रह चुके हैं।

11

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *