Mirabai Chanu Qualified For Olympics: वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के तोक्यो ओलिंपिक के लिए किया क्वॉलिफाइ, आईडब्ल्यूएफ ने पुष्टि की

नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्ल्यूएफ) ने शनिवार को भारत की अनुभवी भारोत्तोलक (वेटलिफ्टर) मीराबाई चानू के महिलाओं के 49 किलोग्राम वर्ग में तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने की पुष्टि कर दी। भारोत्तोलन में 2017 विश्व चैंपियन चानू ने अप्रैल में ताशकंद में एशियाई चैम्पियनशिप में क्लीन एंव जर्क में विश्व रेकॉर्ड के साथ कांस्य पदक जीतकर तोक्यो में अपना स्थान सुरक्षित किया था, जिसकी अब आधिकारिक पुष्टि हो गयी।

मणिपुर की इस 26 साल की खिलाड़ी ने आईडब्ल्यूएफ की रैंकिंग सूची के आधार पर कोटा हासिल किया। यह भारतीय भारोत्तोलक 49 किलोग्राम वर्ग में 4133,6172 अंक के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है। भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने उन्हें टैग करते हुए ट्वीट किया, ‘टॉप्स ऐथलीट भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने आईडब्ल्यूएफनेट रैंकिंग में 49 किलोग्राम भार वर्ग में दूसरे स्थान पर आने के बाद तोक्यो 2020 का क्वॉलिफिकेशन हासिल किया।’

चानू रैंकिंग में पहले चौथे स्थान पर थी लेकिन उत्तर कोरिया के ओलिंपिक से हटने से वह दूसरे स्थान पर पहुंच गयी। रियो में निराशाजनक प्रदर्शन के पांच साल बाद ओलिंपिक में चानू की यह दूसरी उपस्थिति होगी। रियो ओलिंपिक 2016 में वह क्लीन एंव जर्क में किसी भी भार को उठाने में विफल रही और प्रतियोगिता से बाहर हो गयी थी।

 

पुरुषों के 67 किलोग्राम वर्ग में, भारत के जेरेमी लालरिननुंगा 12वें स्थान पर हैं और कोरिया के हाक मायोंगमोक से महाद्वीपीय कोटा में पिछड़ गए। भारत के इस 18 साल के खिलाड़ी के पास अभी भी क्वॉलिफाइ करने का मौका है। इसकी आखिरी सूची 25 जून को जारी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *