घर में बच्चे के जन्म या शादी होने पर नए सदस्य के घर पर आने के बाद परिवार के राशन कार्ड में उसका नाम जुड़वाना आवश्यक होता है। तभी आप सरकार की तरफ मिलने वाली योजनाओं का लाभ ले पाएंगे। राशन कार्ड के जर‍िए ही सरकार अपने राज्यक में रहने वाले गरीब पर‍िवारों को राशन उपलब्ध कराती हैं। नए सदस्य का राशन आपको सभी मिलेगा जब राशन कार्ड में उसका नाम जुड़ जाएगा।
ऐसे में आप राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए इस प्रक्रिया को अपना सकते हैं। राशनकार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आपको अपने आधार कार्ड में संशोधन कराना होगा। जैसे अगर कोई लड़की शादी के बाद अपना सरनेम बदलती है तो उसे अपने आधार कार्ड में पिता के जगह पति का नाम भरना होगा और नए एड्रेस को अपडेट कराना होगा। इसके बाद नए आधार कार्ड की डिटेल पति के एरिया में मौजूद खाद्य विभाग अधिकारी को देनी होगी।
आप चाहे तो ऑनलाइन वेरिफिकेशन के बाद भी नए सदस्य का नाम जुड़वा सकते हैं। इसमें आपको पुराने राशन कार्ड से नाम हटा कर नए राशन कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा। इन सबके लिए आपका नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए। इसके लिए आपको राज्य की खाद्य आपूर्ति की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।
बच्चे का नाम जुड़वाने के लिए घर के मुखिया का राशन कार्ड, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और बच्चे के माता पिता दोनों के आधार कार्ड की जरुरत होगी। बहु का नाम जुड़वाने के लिए शादी से पहले माता-पिता के घर में जो राशन कार्ड में नाम था, उसके कटवाने का प्रमाण पत्र, शादी का प्रमाणपत्र, पति का राशन कार्ड और महिला का आधार कार्ड देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *