WTC Final जीतने वाली टीम पर होगी धनवर्षा, विजेता को मिलेंगे इतने करोड़ रुपये

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले आईसीसी ने इनामी राशि का ऐलान कर दिया है। खिताबी मुकाबला जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन यूएस डॉलर मिलेंगे जो भारतीय करेंसी में लगभग 12 करोड़ रुपये होते हैं। रनरअप के खाते में लगभग 6 करोड़ रुपये आएंगे। मुकाबला ड्रॉ या टाई होने पर प्राइज मनी दोनों ही टीम में आपस में बांट दी जाएगी। खेल के सबसे लंबे प्रारूप के शुरूआती विश्व चैंपियन खिताब जीतने वाली टीम को वही टेस्ट गदा मिलेगी, जो पहले आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीमों को दी जाती थी।

फाइनल के लिए खास नियम
आईसीसी के सीईओ ज्यॉफ एलार्डिस के मुताबिक, ‘टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के विजेता को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा के साथ 16 लाख डॉलर पुरस्कार के तौर पर मिलेगा। सोमवार को इसकी घोषणा की। याद हो कि इससे पहले आईसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए कई अलग नियम भी बनाए हैं, जिसमें खराब मौसम के लिए छठा दिन रिजर्व रखा गया है जबकि मैच टाई या ड्रॉ होने पर दोनों ही टीम को संयुक्त रूप से विजेता घोषित कर दिया जाएगा। खिताबी मुकाबला ड्यूक बॉल से होगा।’

हर टीम को मिलेगा पैसा
आईसीसी ने कहा कि नौ प्रतिस्पर्धी देशों में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को 4.5 लाख डॉलर (लगभग 3.3 करोड़ रुपये) का चेक मिलेगा, जबकि चौथे स्थान पर रहने वाली टीम के लिए पुरस्कार राशि 3.5 लाख डॉलर (लगभग 2.5 करोड़ रुपये) होगी। पांचवें स्थान पर रहने वाली टीम को दो लाख डॉलर (लगभग 1.46 करोड़ रुपये) जबकि बाकी बचे चारों टीमों को एक-एक लाख डॉलर (लगभग 73 लाख रुपये) दिए जाऐंगे।

18 जून से जंग
इंग्लैंड के साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक खेले जाने वाले इस फाइनल मुकाबले के लिए भारत और न्यूजीलैंड दोनों ने ही अपनी कमर कस ली है। कीवियों ने जहां मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज खेलकर अपनी तैयारियों का पुख्ता किया तो भारतीय दल इंट्रा स्क्वॉड मुकाबले से खुद को ब्रिटिश कंडिशंस के लिए मजबूत बना रहा है।

यहां यह बताना जरूरी हो जाता है कि अंग्रेजों को 22 साल बाद उसी की सरजमीं पर हराकर न्यूजीलैंड टेस्ट की नंबर एक टीम भी बन चुकी है, इससे पहले भारत पहले पायदान पर मौजूद था। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप साइकल में भारत ने 17 में से 12 मैच जीतकर फाइनल तक का सफर तय किया तो दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने सात मुकाबलों में जीत हासिल कर 70 प्रतिशत विनिंग परसेट के बाद दूसरे स्थान पर फिनिश किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *