IND v NZ WTC Final Weather Forecast: कहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल का मजा किरकिरा न हो जाए, विलन बन सकता है बारिश

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथम्प्टन के रोज बाउल स्टेडियम में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (IND vs NZ WTC Final) का फाइनल मैच खेला जाएगा। इस बहु-प्रतिक्षित मैच से पहले क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर आ रही है।

टेस्ट क्रिकेट का वर्ल्ड कप कहे जाने वाले फाइनल में पांचों दिन बारिश की संभावना जताई गई है। ऐसे में यदि यह टेस्ट ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को ज्वाइंट विजेता घोषित किया जाएगा। हालांकि इसके लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है। लेकिन बारिश का अनुमान रिजर्व डे के दिन भी लगाया गया है।

इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर मोंटी पनेसर (Monty Panesar) ने सोशल मीडिया के अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर साउथम्प्टन के मौसम रिपोर्ट की जानकारी दी है। पनेसर ने जो वेदर फोरकास्ट के बारे में अपडेट दी है उसमें मैच के पांचों दिन 70-80 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई गई है। इसमें 23 जून का रिजर्व डे भी शामिल है।

अगर हम मौसम विभाग और एक्यू वेदर की बात करें तो साउथम्प्टन (Weather Forecast for Southampton ) में 17 और 18 जून को बारिश के 80 प्रतिशत चांस हैं। दोनों दिन बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश का अनुमान है। मैच के दूसरे दिन भी आसमान में बादल छाए रहने की उम्मीद है और लगभग डेढ़ घंटे तक बारिश की संभावना है। मैच के पांचों दिन बीच बीच में बारिश हो सकती है।

बारिश न केवल फाइनल में बल्कि इसके शुरू होने से एक दिन पहले भी दोनों टीमों के अभ्यास में खलल डाल सकती है। यदि 17 जून की रात साउथम्प्टन में बारिश होती है तो इससे आउटफिल्ड और पिच पर प्रभाव पड़ेगा। दोनों टीमों के कप्तान विराट कोहली और केन विलियमसन को रणनीति में बदलाव करना पड़ सकता है।

यदि मौसम साफ रहता है तो चौथे और पांचवें दिन पिच स्पिनर्स के मददगार होगी। भारत के पास आर अश्विन और रविंद्र जडेजा के रूप में दो वर्ल्ड क्लास स्पिनर्स हैं। भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन में 3 पेसर्स और 2 स्पिनर्स के साथ उतर सकती है। लेकिन यदि ओवरकास्ट (Overcast) और विंडी कंडीशन हुआ तो विराट कोहली (Virat Kohli) चार पेसर्स जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा और मोहम्मद सिराज को खिला सकते हैं।

रोज बाउल स्टेडियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *