छोड़िए कंप्यूटर और लैप्टॉप, फोन पर करें Instagram Reels के लिए आसानी से वीडियो एडिट, ये हैं 5 फ्री Apps

Free Video Editing Apps on Android: कोरोना वायरस की वजह से लोगों को अधिकतर समय घर पर बैठना पड़ रहा है और ऐसे में मनोरंजन के लिए कुछ न कुछ जरिया तो खोजना ही है। अगर आप मनोरंजन के लिए फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको कई ऑप्शन मिलते हैं। जैसे कि Instagram ने 2020 में नए फीचर Reels को पेश किया था। 30 सेकंड की वीडियो वाले इस फीचर को बहुत जल्दी लोकप्रियता मिल गई। कई लोगों ने इस सेक्शन में अपनी वीडियो को सोशल मीडिया पर छाने की उम्मीद से अपलोड करना शुरू कर दिया।

जब कंटेंट तैयार किया जाता है तो उसमें कुछ काफी कुछ करना होता है, जैसे कि स्क्रिप्ट तैयार करना है, वीडियो शूट करना है और वीडियो एडिट करना इसमें शामिल है। अब ऐसे में यह काम लैपटॉप या डेस्कटॉप से हो जाता है, लेकिन सभी के पास यह उपलब्ध होना भी आसान नहीं है।

ऐसे में आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप इसे स्मार्टफोन के जरिए भी कर सकते हैं। अगर आप स्मार्टफोन के जरिए वीडियो एडिटिंग करना चाहते हैं तो हम आपको उन ऐप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे एडिटिंग की जा सकती है। आप Filmora Go, VivaCut, Action Director, Motion Ninja और Adobe Premiere Rush जैसे ऐप्स को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं और सोशल मीडिया पर वीडियो के लिए तैयार कर सकते हैं। आप इन पांच Video Editing Apps को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

Filmora Go
Filmora Go एक लोकप्रिय वीडियो एडिटिंग ऐप है। इसे डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों पर ही इस्तेमाल किया जा सकता है। Filmora Go कई प्रकार के टेम्पलेट प्रदान करता है, जिनका इस्तेमाल Instagram Reels या MX TakaTak पर आकर्षक बनने के लिए किया जा सकता है।

 

हालांकि Filmora Go पर वीडियो टेम्पलेट पूरी तरह से एडिट नहीं किया जा सकता है। इसमें यूजर्स आसानी से वीडियो इंपोर्ट कर सकते हैं और अपनी पसंद के हिसाब से ऑस्पेक्ट रेशियो का चयन कर सकते हैं। इसमें वीडियो स्प्लिसिंग और ट्रिमिंग काफी आसान है, ज्यादा फैंसी नहीं है। इसके साथ ही इसमें टेक्स्ट बबल और कुछ फिल्टर शामिल कर सकते हैं।

VivaCut
VivaCut में काफी सारे VFX एसेट्स दिए गए हैं जो कि इसे लोकप्रिय वीडियो एडिटिंग ऐप बनाती हैं। Instagram Reels को दर्शकों को बेहतरीन बनाने के लिए VFX लाइब्रेरी में मौजूद ट्रेंडी इफेक्ट्स इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप आसानी से म्यूजिक का चयन कर सकते हैं या फिर पुरानी वीडियो से निकाल सकते हैं।

 

इसके साथ ही इसमें टेक्स्ट बबल और स्टिकर्स शामिल करना भी आसान है, यहां तक कि अगर आप पहली बार इस्तेमाल कर रहे हैं तो भी काफी आसान रहेगा। यूजर्स वीडियो फ्रेम रेट और उसकी क्वालिटी का चयन आसानी से कर सकता है। इसके अलावा आप अगल से वीडियो शामिल कर सकते हैं और फोटो भी शामिल कर सकते हैं।

Action Director
Action Director एक प्रकार से पावर डायरेक्टर जैसी ऐप है। दोनों ही CyberLink ऐप फीचर्स के मामले में एक जैसी हैं। इसमें वीडियो और ऑडियो को ट्रिम करना और एडिट करना आसान है। यूजर्स आसानी से पसंद का ऑस्पेक्ट रेशियो का चयन कर सकते हैं, जिन्हें वीडियो फ्रेम में फिट कर सकते हैं।



एक्शन डायरेक्टर की लाइब्रेरी में काफी सारे एनिमेशन मौजूद हैं, जिन्हें वीडियो में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए वीडियो क्रिएटिविटी भी बढ़ाई जा सकती है। इसमें काफी फिल्टर भी दिए गए हैं, जिन्हें वीडियो में शामिल किया जा सकता है।

Motion Ninja
Motion Ninja एक काफी आकर्षक UI और आसानी से इस्तेमाल होने वाली ऐप है। इसमें आपको सिर्फ यही समझना है कि वर्कफ्लो आसान है। इसके अलावा मोशन निंजा में काफी इफेक्ट्स और फिल्टर दिए गए हैं। इसके अलावा आप वीडियो में कई टेक्स्ट टाइटल और स्टिकर भी शामिल कर सकते हैं।

 

इनके जरिए आप आसानी से वीडियो को अधिक इंटरैक्टिव बना सकते हैं। Motion Ninja में काफी ट्रेंड शेक इफेक्ट भी हैं जो कि Reels को आकर्षक बनाते हैं। Motion Ninja में बेहतरीन म्यूजिक लाइब्रेरी भी दी गई है। इसके अलावा आप ऑडियो को वीडियो में शामिल करके बेहतरीन बना सकते हैं।

Adobe Premiere Rush
Adobe Premiere Rush एक काफी लोकप्रिय ऐप है, जिन्हें आप अपनी लिस्ट में शामिल करके वीडियो को आकर्षक बना सकते हैं। Premiere Rush एक ऐसी ऐप है जो कि वीडियो को आसानी से एडिट कर सकते हैं।

Premiere Rush में काफी सारे एनिमेशन दिए हैं जिन्हें वीडियो में शामिल करके उन्हें बेहतरीन बनाया जा सकता है। यूजर्स इसके अलावा कलर्स को भी बदल सकते हैं। प्रीमियर रश उपयोगकर्ता को ऑडियो फ़ाइल को अलग से भी संपादित करने की अनुमति देता है। Premiere Rush में आसानी से वीडियो को एडिट किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *