उत्तर प्रदेश कई जिलों में स्थित विभिन्न आंगनबाड़ी में वर्कर और हेल्पर की रिक्तियों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवारो को उत्तर प्रदेश सरकार के बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा विभिन्न जिलों के लिए एक ही कॉमन अप्लीकेशन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करना होगा। हालांकि, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि विभिन्न जिलों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों में आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री और आंगनबाड़ी सहायिकाओं की रिक्तियों के लिए आवेदन करने लिए सम्बन्धित जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा विज्ञापन अलग-अलग जारी किये जा रहे हैं। सभी विज्ञापित जिलों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख भी अलग-अलग है, जो कि 11 जून से 3 जुलाई 2021 तक है।

सम्बन्धित जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय द्वारा अब तक कुल 12 जिलों के लिए विज्ञापन जारी किये जा चुके हैं। जिलों के लिए आंगनबाड़ी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुए हैं, उनमें बाराबंकी, लखनऊ, गाजीपुर, चंदौली, बांदा, मुरादाबाद, बागपत, रामपुर, कानपुर नगर, सहारनपुर, बिजनौर, शामिली, कुशीनगर, आदि शामिल हैं। इन जिलों से सबसे अधिक 1181 वेकेंसी मुरादाबाद जिले में हैं और इसके बाद लखनऊ जिले में 1130 वेकेंसी निकाली गयी है।

विभिन्न जिलों के आईसीडीएस द्वारा भर्ती विज्ञापनों के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों में मिनी वर्कर व वर्कर पदों के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 10वीं (हाई स्कूल) पास होना चाहिए। जबकि, आंगनबाड़ी हेल्पर के लिए न्यूनतम उम्मीदवार को 5वीं पास होना चाहिए। साथ ही, वर्कर पदों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से 45 वर्ष निर्धारित की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *