गिरीश मालवीय
एक तरफ भारतीय क्रिकेट के सुपरस्टार धोनी है सौरव गांगुली है दूसरी तरफ यूरोपियन फुटबॉल के सुपरस्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो है कल पुर्तगाल Vs हंगरी के मैच था मैच के बाद हुई प्रेस कांफ्रेंस में क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने प्रेसवार्ता को शुरू करने के दौरान अपने सामने रखीं कोकाकोला की दोनों बोतलें एक तरफ हटा दिया……ओर टेबल के नीचे रखी पानी की बोतल को हाथो से ऊपर उठाकर पत्रकारों को दिखाते हुए कहा – “आगुवा….. यानी पानी!
उनका इरादा साफ दिख रहा था कि वह कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक्स की तुलना में साधारण पानी पीने के पक्ष में खड़े थे इस घटना के बाद से कोकाकोला के शेयर धड़ाधड़ गिरना शुरू हो गए और कोकाकोला को चार बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ…….
अब आते हैं धोनी ओर सौरव गांगुली पर यह दोनो क्रिकेट के ड्रीम 11 ओर My11circle जैसे ऑनलाइन एप्प के नाम पर खुलेआम ऑनलाइन जुए को प्रमोट करते हैं, इन एप्प में आपको ऑनलाइन टीम बनानी होती है। आप फ्री एंट्री या पैसे वाले कॉन्टेस्ट में भाग ले सकते हैं।
वैसे तो पैसे लगाकर दांव लगाना सट्टेबाजी माना जाता है पर टेक्नोलॉजी आधारित होने से यह सट्टेबाजी की मान्य परिभाषा से बाहर हो जाता है, ऑनलाइन स्पोट्स गेम Dream 11 पर पांच राज्यों में रोक है। इसकी कानूनी वैधता पर कोर्ट के अलग-अलग फैसले आ चुके हैं। कई देशों में इसे जुए के एक प्रकार के तौर पर देखा जाता है। महेंद्र सिंह धोनी इस ऑनलाइन गेम के ब्रांड एंबैसेडर हैं।
यानी एक खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो है जो कोकाकोला जैसी जानीमानी कंपनी के खिलाफ जाकर अपनी बात कहता है और एक तरफ यह बिना रीढ़ के भारतीय सितारे है जो लोगो को सही बात की तरफ डायवर्ट न कर गलत प्रेक्टिस की तरफ डायवर्ट कर रहे हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *