Coronavirus In Uttar Pradesh: कोरोना की दूसरी लहर पर काबू पा रहा यूपी, अब 6496 एक्‍ट‍िव केस

लखनऊ। उत्तर प्रदेश आखिरकार कोरोना महामारी की दूसरी लहर पर काबू पा रहा है। राज्य में केवल 310 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। जो कि ढाई महीने में सबसे कम आंकड़ा है। वहीं पॉजिटिविटी दर केवल 0.1 प्रतिशत तक पहुंच गई है। यूपी के अतिरिक्त मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा कि यह घनी आबादी वाले राज्य में वायरस के संक्रमण को सीमित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से अपनाए गए कई उपायों का परिणाम है।

नवनीत सहगल ने कहा कि उत्तर प्रदेश भी सक्रिय कोविड मामलों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज कर रहा है क्योंकि यह आंकड़ा अप्रैल में 3,10,783 के सबसे अधिक से कम होकर अब 6,496 हो गया है। एक को छोड़कर सभी जिलों में सक्रिय कोविड मामलों की संख्या भी 300 से नीचे चली गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के लिए 2,86,396 नमूनों का टेस्ट किया गया, जिससे अब तक कुल टेस्टों की संख्या 5,41,45,947 हो गई है। आक्रामक ट्रेसिंग और टेस्टिंग के बावजूद उत्तर प्रदेश की पॉजिटिविटी दर में कई दिनों से लगातार गिरावट दर्ज कर रही है।

यूपी कोविड मॉडल से कंट्रोल हुआ कोरोना
सहगल ने कहा कि योगी आदित्यनाथ का यूपी कोविड मॉडल जिसने शुरू में टी 3 शासन (ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट) के साथ शुरू किया और बाद में इसमें आक्रामक टीकाकरण जोड़ा, ने अद्भुत काम किया है। उन्होंने कहा क‍ि आक्रामक टीकाकरण उत्तर प्रदेश सरकार की व्यापक रणनीति का एक जरूरी अंग है, जिसमें टी3 के साथ महामारी की रोकथाम और प्रबंधन और कोविड के उचित व्यवहार का पालन किया जाता है।

यूपी ने 2.30 करोड़ लोगों को दी कोविड वैक्सीन की खुराक
हाल ही में एक उपलब्धि में उत्तर प्रदेश ने 2.30 करोड़ कोविड वैक्सीन खुराक देने का मील का पत्थर पार कर लिया है। यूपी ने कोविड के खिलाफ टीकाकरण के मामले में कई राज्यों को पछाड़ दिया है। अब तक, राज्य ने कुल मिलाकर कोरोना वैक्सीन की 2,39,49,661 खुराकें दी हैं। उत्तर प्रदेश ऑक्सीजन उत्पादन के मामले में भी आत्मनिर्भर हो गया है और राज्य में 14 और ऑक्सीजन उत्पादक प्लांट लग गए हैं। उन्होंने कहा कि 436 स्वीकृत ऑक्सीजन प्लांटों में से 100 पहले ही स्थापित हो चुके हैं और जबकि बाकी पर काम चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *