mAadhaar App: दफ्तर के चक्कर काटने होंगे बंद जब डाउनलोड करेंगे ये ऐप, 35 से ज्यादा सर्विसेज का मिलेगा लाभ

नई दिल्ली। आज के समय में आधार कार्ड सभी तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में काम आता है और निजी संस्थानों में भी इसकी जरूरत पड़ती है। वैसे तो पहले आधार अपडेट करवाने और इससे संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए आधार सर्विस सेंटर जाना पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आधार कार्ड की डिटेल्स अपडेट करवाने के लिए आधार सर्विस सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जी हां, अगर हम आपसे कहें कि आप फोन से ही आधार डाउनलोड कर सकते हैं, आधार कार्ड प्रिंट करवा सकते हैं, एड्रेस अपडेट करवा सकते हैं, ऑफलाइन ईकेवाईसी करवा सकते हैं, क्यूआर कोड स्कैन करवा सकते हैं, आधार वेरीफिकेशन करवा सकते हैं, ईमेल वेरिफाई समेत 35 से अधिक सर्विस का आनंद ले सकते हैं। अब आप सोच रहे होंग कि इन सभी सर्विस को एक्सेस कैसे किए जाएगा। इसका जवाब आपके हाथ में है, आपका स्मार्टफोन। आपको बस अपने स्मार्टफोन में mAadhaar ऐप डाउनलोड करनी है और उसके फीचर्स का लाभ उठाना है।

mAadhaar ऐप के बारे में जानें:

mAadhaar ऐप में यूजर्स कई भाषा में सर्विस का लाभ उठा सकते हैं जो कि देश की कई भाषाओं पर आधारित है। इसमें दिए गए बटन से लेकर फीचर तक अंग्रेजी, हिन्दी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू आदि भाषा में मिलते हैं। सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर mAadhaar ऐप को डाउनलोड करना होगा। ऐप इंस्टॉल होने के बाद यूजर अपनी सहूलियत के हिसाब से भाषा को चुन सकते हैं। वहीं, कुछ जगहों पर इनपुट फील्ड में सिर्फ इंग्लिश भाषा में ही डाटा दर्ज किया जाता है। अगर आपको अपने लिए आधार की सर्विस का लाभ उठाना है तो उसके लिए आधार प्रोफाइल को ऐप में रजिस्टर्ड करना जरूरी है।

 

अगर ऑनलाइन सर्विस की बात की जाए तो mAadhaar पर यूजर्स आधार से संबंधित फीचर्स का लाभ उठा सकते हैं। इस ऐप में मेन सर्विस का डैशबोर्ड दिया गया है जिसके जरिए यूजर्स आधार डाउनलोड कर सकते हैं, आधार कार्ड को प्रिंट कर सकते हैं, एड्रेस अपडेट कर सकते हैं, ऑफलाइन ईकेवाईसी कर सकते हैं, शो या स्कैन क्यूआर कोड कर सकते हैं, आधार वेरीफिकेशन कर सकते हैं और ईमेल को वेरिफाई कर सकते हैं और एड्रेस वेरिफाई के लिए यूआईडी या ईआईडी की रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

mAadhaar ऐप में यूजर्स को आधार कार्ड होल्डर का पर्सनल सेक्शन मिलता है। इसमें आधार सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। इन सर्विस का लाभ उठाने के लिए यूजर को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। वहीं, यूजर को अपने आधार या बायोमेट्रिक सर्टिफिकेशन को लॉक या अनलॉक करने का मौका भी मिलता है। आधार लॉकिंग में आधार होल्डर अपने UID नंबर लॉक कर सकते हैं। यहां से नजदीकी आधार सेंटर खोज सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *