हेल्थ डेस्क। हमने अपने लोगों को अकसर यह कहते हुए सुना है कि पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पानी में नमक मिलाकर पीने से भी शरीर को फिट रखा जा सकता है। पानी में नमक मिलाकर पीने से पाचन शक्ति कई गुना बढ़ जाती है। जिसके कारण हमारा लिवर काफी स्वस्थ रहता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार – पानी में नमक मिलाकर पीने के लिए आप काला नमक या फिर बाजार में मिलने वाला साधारण समुद्री नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक पानी के इस घोल से जहां ब्लड का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है वहीं यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

बैक्टीरिया को रखे दूर – प्राकृतिक नमक में कई प्रकार के खनिज तत्व पाए जाते हैं। इसमें मुख्य रूप से सोडियम, मैग्नीशियम के साथ सल्फर, कैल्शियम और बोरान पाया जाता है। अक्सर ठंड लगने पर डॉक्टर नमक पानी के घोल से गरारा करने की भी सलाह देते हैं। दरअसल नमक पानी का गरारा करने से गले में मौजूद बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं।

दांतों की झनझनाहट जल्द आराम – नमक पानी के लगातार सेवन से दांतों की झनझनाहट से छुटकारा पाया जा सकता है। ऐसा अक्सर देखा गया है कि आइसक्रीम या फिर गर्म कॉफी पीते समय हमारे दांतों में झनझनाहट होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नमक पानी के घोल का नियमित इस्तेमाल किया जा सकता है। नमक पानी का घोल हमारे दांतों में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और दांतों की झनझनाहट को खत्म करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *