बारिश के मौसम में अपने स्मार्टफोन को कैसे रखें सुरक्षित, जानें 5 आसान तरीके, नहीं होगा फोन को नुकसान


बारिश का मौसम है और मॉनसून के आगमन से ही देश के कई इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है। दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बिहार, यूपी, झारखंड समेत देश के कई हिस्से बारिश से जलमग्न हैं और लोगों को दिक्कतें आनी शुरू हो गई हैं। इन सबके बीच एक असल समस्या अब लोगों को ये भी होने लगी हैं कि बारिश के मौसम में अपने स्मार्टफोन को भीगने से कैसे बचाएं और उन्हें सुरक्षित कैसे रखें। आज हम आपको बताएंगे कि मॉनसून की बारिश में अपने स्मार्टफोन को भीगने से कैसे बचाएं और अगर फोन पानी में भीग गया तो ऐसा क्या करें कि आपका स्मार्टफोन सुरक्षित रहे?

 

दरअसल, स्मार्टफोन्स आजकल काफी जरूरी हो गया है, जिसमें लोगों के डिजिटल डॉक्यूमेंट्स से लेकर काम की कई सारी चीजें रहती हैं और इससे लोग कहीं भी कभी भी अपने दोस्तों और संबंधियों से संपर्क स्थापित कर सकते हैं। बारिश के समय में लोगों के साथ दिक्कतें ये भी होती हैं कि उन्हें पॉकेट से निकालें तो भीग जाएगा या बैग में रखें तो बातचीत कैसे हो पाएगी। ऐसे कई सवाल आपके जेहन में होंगे, जिनका हम आपको 5 आसान तरीकों के जरिये बताएंगे और आपने अगर इसे फॉलो किया तो फिर आप बारिश के पानी से अपने मोबाइल को बचा सकेंगे और उसे सुरक्षित रख सकेंगे।

 

How To Protect Smartphones From Rain Water In Monsoon 2

वॉटरप्रूफ पाउच से आपका फोन रहेगा सुरक्षित

अपने स्मार्टफोन के लिए Waterproof Pouch का करें इस्तेमाल
बारिश में अपने स्मार्टफोन्स को आप वॉटरप्रूफ पाउच से बचा सकते हैं। आजकल काफी सारे स्मार्टफोन्स IPX8 Waterproof होते हैं, जिन्हें आप पानी में भिगो सकते हैं या उसके ऊपर पानी भी गिर जाए तो उसे कुछ नहीं होगा। हालांकि, इस तरह के स्मार्टफोन्स थोड़े महंगे होते हैं। आपके पास अगर सस्ता स्मार्टफोन है तो आप वॉटरप्रूफ पाउच की मदद से अपना फोन बारिश में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके फोन के कवर की तरह होगा, जो आसानी से फिट हो जाएगा और आपको ज्यादा दिक्कत भी नहीं होगी। आप ऑनलाइन शॉपिंग साइट से इसे 100-200 या 300 रुपये तक खरीद सकते हैं।

 

How To Protect Smartphones From Rain Water In Monsoon 1

फोन को बारिश के बचाने का सबसे आसान तरीका (Image- Opera Blog)

Bluetooth Earphones या Earbuds का करें इस्तेमाल
आजकल बेहद कम दाम में ब्लूटूथ ईयरफोन्य और ईयरबड्स मिल जा रहे हैं, जो वॉटर और डस्ट प्रूफ होते हैं। आप आसानी से इन्हें फ्लिपकार्ट और अमेजन पर खरीद सकते है। बारिश के मौसम में आप अपना स्मार्टफोन जेब या बैग में रखेंगे और ब्लूटूथ डिवाइस की मदद से आप फोन पर किसी से बात भी कर सकेंगे और म्यूजिक भी सुन सकेंगे। चूंकि आपका फोन ब्लूटूथ की वजह से बारिश के संपर्क में नहीं आएगा और भीग नहीं पाएगा, ऐसे में आप उसे सुरक्षित रख पाएंगे।

 

How To Protect Smartphones From Rain Water In Monsoon 3

स्मार्टफोन भीग गया तो होगी परेशानी

अपने फोन को तत्काल पॉलिबैग या अखबार से ढक लें
बारिश के मौसम में आप अगर स्मार्टफोन्स लेकर घर से बाहर गए हैं और अचानक बारिश शुरू हो जाए। शेल्टर के अभाव में आप कहीं छुप भी नहीं पाते हैं और भीग जाते हैं। ऐसी स्थिति में आप अपना मोबाइल खराब होने से बचाना चाहते हैं तो जैसे ही आपको कहीं अखबार या पॉलिथिन दिखता है तो झट से उससे मोबाइल ढक दें, जिससे आपका फोन भीगने से बच जाएगा और बाद में उसे आप साफ कपड़े से पोछकर सुरक्षित बचा लें।

 

रेनकोट बेहद जरूरी
आजकल बारिश में भीगना भी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है, ऐसे में हो सके तो रेनकोट लेकर ही घर से बाहर जाएं, जिससे आप भीगने से बच जाएंगे और आपका स्मार्टफोन भी सुरक्षित रह पाएगा। आप रेनकोट के अंदर अपने पॉकेट में फोन अच्छी तरह रख लें, ताकि बारिश की बूंदें वहां तक न पहुंच पाए।

 

How To Protect Smartphones From Rain Water In Monsoon 4

फोन को जितना पानी से बचाएंगे, उतना सुरक्षित रहेगा

स्मार्टफोन को तत्काल स्विच ऑफ कर लें
आप अगर बारिश में फंस जाते हैं और बारिश से स्मार्टफोन को बचाना चाहते हैं तो एक सही तरीका ये भी हो सकता है कि उसे आप स्विच ऑफ कर लें और जेब के अंदर डाल दें। हो सके तो उसके स्पीकर, चार्जिंग और हेडफोन जैन समेत अन्य खुले हिस्से को कवर कर दें, ताकि वहां पानी न जाने पाए। सीमित विकल्प में आप ये सब करके देखिएगा, यकीनन आपको फायदा मिलेगा। लोग परेशानी के समय उससे निकलने का भी उपाय ढूंढते रहते हैं, यह शायद उन्हीं एक उपायों में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *