Jio फिर से बना नंबर 1, 4G डाउनलोड स्पीड में Airtel और Vodafone Idea को पछाड़ा

नई दिल्ली। भारतीय बाजार की दिग्गज नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी Reliance Jio के ग्राहकों के लिए एक खुशखबरी है। जी हां, Jio ने एक बार फिर खुद को तेज इंटरनेट स्पीड के मामले में साबित कर दिखाया है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मई के आंकड़ों को जारी किया जिससे यह पता चला कि Jio की एवरेज डाउनलोड स्पीड 20.7 Mbps रही। वहीं, अप्रैल में Jio की एवरेज 4जी डाउनलोड स्पीड 20.1 Mbps थी। इससे पता चलता है कि Jio ने स्पीड के मामले में इजाफा किया है। आपको बता दें कि Jio डाउनलोड स्पीड के मामले में लंबे समय से नंबर वन 4G नेटवर्क पर बरकरार है।

TRAI के मुताबिक, मई में Airtel की परफॉर्मेंस गिरी है। Airtel की एवरेज 4जी डाउनलोड स्पीड अप्रैल में 5.0 Mbps रही और मई में 4.7 Mbps रही। Airtel की तुलना में Reliance Jio की डाउनलोड स्पीड 4 गुना अधिक रही है। Airtel के लिए यह बुरी खबर है, क्योंकि डाउनलोड स्पीड के मामले यह तीसरे नंबर पर आ गया है।

Vodafone Idea ने एक साथ मिलकर काम करना चालू कर दिया था और अब ये दोनों कंपनियां Vodafone Idea के तौर पर काम कर रही हैं पर अप्रैल 2021 तक ट्राई दोनों के आंकड़े अलग-अलग दिखाता था। ऐसा पहली बार हुआ था कि TRAI ने दोनों कंपनियों के आंकड़े Vodafone Idea के नाम से प्रकाशित किए हैं। Vodafone Idea के आंकड़ों के मुताबिक, मई में इसकी एवरेज डाउनलोड स्पीड 6.3 Mbps दर्ज की गई। अप्रैल में जब दोनों कंपनियों के आंकड़े अलग-अलग आए थे तो Vodafone की एवरेज डाउनलोड स्पीड 7.0 Mbps और Idea की 5.8 Mbps थी। Jio की डाउनलोड स्पीड Vodafone Idea से करीब 3 गुना ज्यादा है।

Vodafone Idea मई में 6.3 Mbps के साथ एवरेज 4 जी अपलोड स्पीड चार्ट में सबसे आगे रहा। दूसरे नंबर पर 4.2 Mbps स्पीड के साथ Jio रहा। Airtel 3.6 Mbps एवरेज 4जी अपलोड स्पीड के साथ तीसरे पायदान पर रहा। आपको बता दें कि TRAI के जरिए एवरेज स्पीड की गणना माई स्पीड एप्लिकेशन की मदद से एकत्र रियल टाइम आंकड़ों से होती है। कभी नंबर वन पर रहने वाली एयरटेल लगातार पिछड़ती जा रही है और यूजर्स को स्लो इंटरनेट स्पीड का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, वोडाफोन अपनी स्पीड से कुछ कम आई है जो कि अभी तक लोगों के लिए सामान्य ही बनी रही है। लेकिन कुछ सालों से मार्केट में आई टेलिकॉम दिग्गज Jio ने स्पीड के मामले में लगातार इजाफा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *