WTC Final:  इंग्लैंड में ‘फ्लॉप’ रहाणे से क्यों खौफ खा रही होगी न्यूजीलैंड की टीम?

भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) इंग्लैंड में बेहतर प्रदर्शन करने को तैयार हैं। रहाणे का कहना है कि पिछले इंग्लैंड दौरे पर उनके बल्ले से कितने रन निकले हैं, इसकी परवाह किए बिना उनका फोकस स्वाभाविक गेम खेलने पर होगा।

टीम इंडिया शनिवार से न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (IND v NZ WTC Final) का फाइनल खेलेगी। यह मुकाबला साउथम्प्टन के रोज बाउल मैदान पर खेला जाएगा। दोनों टीमें इस महा मुकाबले के लिए कमर कस चुकी हैं। रहाणे को यह बात अच्छी तरह पता है कि इस इस टेस्ट में वापसी की कोई गुंजाइश नहीं होगी।

रहाणे के रेकॉर्ड

हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक रहाणे ने कहा, ‘ हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम बैटिंग यूनिट में अच्छा प्रदर्शन करें। वे अहम भूमिका निभाएंगे। हमारे पास अपना व्यक्तिगत प्लान है। मैं अपना नैचुरल गेम खेलूंगा। यह मायने नहीं रखता कि इंग्लैंड में मेरा व्यक्तिगत रेकॉर्ड क्या है। मुझे वर्तमान में रहना पसंद है। जब तक हम जीत रहे हैं तो पिछले रेकॉर्ड से कोई फर्क नहीं पड़ता।’

रहाणे ने इंग्लैंड में एक शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं
रहाणे ने इंग्लैंड में अब तक 10 टेस्ट मैचों में 556 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक शतक और 4 अर्धशत लगाए हैं। 73 टेस्ट मैचों में रहाणे ने कुल 4583 रन जुटाए हैं जिनमें 12 शतक और 23 अर्धशतक शामिल है।

‘मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ देना महत्वपूर्ण है’
बकौल रहाणे, ‘ मेरे लिए अपने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना महत्वपूर्ण है और बल्लेबाज या क्षेत्ररक्षक के तौर पर हर बार मैं योगदान देना चाहता हूं। मैं आलोचनाओं के बारे में वास्तव में ज्यादा नहीं सोचता हूं।’ अगर लोग मेरी आलोचना करेंगे तो यह उनका सोचना है और यह उनका काम है। मैं इन सभी चीजों पर काबू नहीं कर सकता। मैं हमेशा उन चीजों पर ध्यान देता हूं, जिन पर मेरा नियंत्रण हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ करता हूं, कड़ी मेहनत करता हूं और इसके बाद नतीजा निकलता है।’

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय हैं रहाणे

रहाणे ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के 17 मैचों में कुल 1095 रन बनाए हैं। वह चैंपियनशिप में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय हैं। रहाणे ने इस दौरान 3 शतक और 6 अर्धशतक लगाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर 115 रन नहा है। इस भारतीय बल्लेबाज ने घर से बाहर 42 टेस्ट मैचों में कुल 2978 रन बनाए हैं जिसमें 8 शतक और 15 अर्धशतक शामिल है। भारतीय टीम डब्ल्यूटीसी फाइनल (World Test Championship Final) खेलने के बाद मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *