WTC Final: टीम इंडिया में इशांत या सिराज? जानिए गावसकर और भज्जी की राय क्यों जुदा-जुदा

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावसकर (Sunil Gavaskar) ने टीम इंडिया के टेस्ट चैंपियन बनने की उम्मीद जताई है। गावसकर का कहना है कि भारतीय टीम बेहद संतुलित है और उन्हें पूरा यकीन है कि कोहली एंड कंपनी न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) जीतने में जरूर सफल रहेगी।

एक समाचार चैनल से बातचीत में गावसकर ने कहा, ‘भारत चैंपियन बनेगा। भारतीय खिलाड़ियों के पास पिछले दो-तीन सालों में इंग्लैंड में खेलने का अच्छा अनुभव है। यह फायदा देगा। भारतीय टीम पिछले 2-3 सालों से अच्छा खेल रही है, उससे यह आशा है कि यह पहली वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप भारत जीतेगा।’

 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से साउथम्प्टन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (IND vs NZ WTC Final) का फाइनल खेला जाएगा। इस बहु प्रतिक्षित मैच को लेकर दिग्गजों की ओर से भविष्वाणी होने लगी है।

अश्विन और जडेजा बैटिंग में दे सकते है गहराई
गावसकर ने कहा कि अगर मैच में रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को खिलाया जाता है तो एक संतुलित बॉलिंग अटैक भी बन जाता है। अश्विन और जडेजा को अगर 7 और 8 नंबर पर खिलाया जाए तो भारत की बैटिंग भी मजबूत हो जाएगी।

बकौल गावसकर, ‘साउथम्प्टन में पिछले कुछ दिनों से काफी गर्मी है। ऐसे में सूखे पिच का फायदा अश्विन और जडेजा उठा सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि ये दोनों खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन में जरूर होंगे।’

शुरुआत में ओपनर के लिए है समस्या

गावसकर का कहना है कि इंग्लैंड में गेंद शुरुआत में अपना रंग दिखाती है। ऐसे में ओपनर्स के लिए थोड़ी चिंता का विषय है। कीवी गेंदबाज गेंद को दोनों ओर से स्विंग कराने में माहिर हैं। बावजूद इसके भारतीय बल्लेबाजी क्रम शानदार है और हमारे बल्लेबाज न्यूजीलैंड के गेंदबाजों को मुंहतोड़ जवाब देंगे।

सिराज को मिले मौका : हरभजन

टीम इंडिया से दरकिनार किए गए हरभजन सिंह ने कहा है कि मैच चाहे कहीं भी हो, उसमें स्पिनर का रोल काफी अहम होता है। आपको टेस्ट के लिए बेस्ट गेंदबाजों का चुनाव करना चाहिए जो 20 विकेट ले सकें। पेसर्स में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज को मौका मिलना चाहिए।

‘सिराज की जगह इशांत को खिलाना चाहूंगा’
गावसकर ने कहा कि वह सिराज की जगह इशांत शर्मा को खिलाना पसंद करेंगे। उन्होंने इसकी वजह बताते हुए कहा कि इशांत (Ishant Sharma) के पास अनुभव ज्यादा है। इसके साथ ही न्यूजीलैंड के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज लेफ्टी हैं, और इशांत के बारे में सभी को पता है कि वह बाएं हाथ के बल्लेबाजों के खिलाफ बहुत अच्छी गेंदबाजी करते हैं। उनकी नेचुरल डिलीवरी बाएं हाथ के बल्लेबाजों को छोड़कर निकली है, जिससे उनके विकेट के पीछे आउट होने के चांस ज्यादा रहते हैं। न्यूजीलैंड में मैच के दौरान जो वेदर कंडीशन रहने का अनुमान है, उसमें गेंद हवा में और गिरने के बाद स्विंग करेगी। ऐसा अनुभव जो इशांत के पास है, वह मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj)के पास नहीं है।

WTC Final के लिए गावसकर की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है
रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *