देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ने के लिए सरकार ने टीकाकरण अभियान शुरू किया है। वहीं कई लोग ऐसे हैं जो इसे लेकर तरह-तरह की अफवाहें फैला रहे हैं। इसकी वजह से लोग टीका लगवाने से कतरा रहे हैं। इनसे निपटने के लिए यूपी सरकार ने एक योजना बनाई है। इसके तहत टीके को लेकर अफवाह फैलाने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को लेकर अलग-अलग तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं, जिसकी जानकारी के बाद शासन ने सख्त रुख अपनाया है।

सभी जिलों के जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारियों के साथ-साथ पुलिस अधिकारियों को गुरुवार को भेजे गए निर्देश में शासन ने कहा है कि तमाम जिलों से मिली सूचना के अनुसार शहरी क्षेत्रों में छिटपुट तो ग्रामीण क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर टीके को लेकर कुछ शरारती तत्व अफवाहें फैलाकर टीकाकरण अभियान में बाधा डालना चाहते हैं। इसे किसी भी दशा में स्वीकार नहीं किया जा सकता।

देशहित में टीकाकरण अत्यंत जरूरी है। अफवाहें फैलाने वालों को तत्काल चिन्हित कर उन्हें समझाया जाए कि यह टीकाकरण उन सबके लिए जरूरी है और इससे लोग कोरोना से सुरक्षित हो सकेंगे। इसके बाद भी अगर लोग बाधा उत्पन्न करें तो उनसे सख्ती से निपटा जाए।

टीके पर इस तरह की फैलाई जा रहीं अफवाहें
-टीका लगाने से मौत हो जाती है
-मर्दों को यह नपुंसक बना देता है
-टीके लगाने पर औरतें बांझ हो जाती हैं
-चर्म रोग हो जाता है
-गंभीर बीमारियां होने लगती है
-आदमी अंधा हो जाता है या लकवा मार सकता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *