एंड्रॉइड यूजर्स को एक बार फिर डराने आया Joker, इन 8 ऐप्स को तुरंत करें डिलीट नहीं तो हो जाएगा भारी नुकसान

नई दिल्ली। एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में वायरस या मालवेयर की परेशानी काफी समय से चली आ रही है। कभी फोन की सिक्योरिटी में ब्रीच हो जाता है तो कभी एंड्रॉइड ऐप्स में मालवेयर आ जाता है। किसी न किसी तरह एंड्रॉइड यूजर्स की समस्या ज्यों की त्यों ही बनी रहती है। अब एक और खबर सामने आई है जिसमें कहा गया है कि क्विक हील सिक्योरिटी लैब्स के रिसर्चर्स ने 8 ऐप्स का एक नया बैच ढूंढा है जो मालवेयर से प्रभावित हैं। इस मालवेयर का नाम Joker है। यह पहली बार नहीं है जब Joker ने एंड्रॉइड पर हमला किया है। इससे पहले भी यह कई बार एंड्रॉइड को प्रभावित कर चुका है। वैसे तो गूगल ने इन्हें अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है लेकिन फिर भी यूजर्स का सतर्क रहना बेहद जरूरी है।

हर कुछ महीनों में मालवेयर की ऐसी समस्या आती है जो यूजर्स का डाटा चुराते हैं, Google के आधिकारिक ऐप स्टोर के कोड, एग्जीक्यूशन मेथड्स या पेलोड-रीट्राइविंग तकनीक में बदलाव कर इन्हें प्रभावित करती है।रिसर्चर्स के मुताबिक, Joker मालवेयर यूजर्स का डाटा चुराता है जिसमें एसएमएस, कॉन्टैक्ट लिस्ट, डिवाइस की जानकारी, ओटीपी आदि शामिल हैं। ऐसे में यूजर्स को इस तरह की ऐप्स को नजरअंदाज करने और इनसे सतर्क रहने की जरुरत है।

Google ने इन ऐप्स को Play Store से हटा दिया है, लेकिन ये डिलीट होने के बाद भी यूजर्स के एंड्रॉइड फोन में बनी रहेंगी अगर यूजर्स ने इन्हें अपने फोन में डाउनलोड कर रखा है तो। तो आइए जानते हैं इन 8 ऐप्स के बारे में जिन्हें अगर आपने डाउनलोड किया है तो उसे डिलीट या अनइंस्टॉल करने की जरुरत है।

ये हैं वो 8 ऐप्स जो Joker मालवेयर से प्रभावित हैं:

इसमें Auxiliary Message, Fast Magic SMS, Free CamScanner, Super Message, Element Scanner, Go Messages, Travel Wallpapers और Super SMS शामिल हैं। अगर आपने इनमें से कोई भी ऐप अपनी डिवाइस में डाउनलोड की है तो इसे तुरंत अनइंस्टॉल कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *