क्या आप भी हैं डिजिटल फ्रॉड के शिकार, इस नंबर पर करें कॉल और क्रिमिनल को खिलाएं जेल की हवा

नई दिल्ली। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि डिजिटल लेन-देन में फ्रॉड की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं। ऐसे में इस तरह की स्थिति को संज्ञान में लेते हुए केंद्र सरकार ने नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। यह नंबर उन लोगों के बेहद काम आएगा जो डिजिटल फ्रॉड का शिकार होते हैं। उन्हें केवल इस नंबर पर कॉल करना होगा और उन्हें मदद मिल जाएगी। जब कोई भी यूजर अपने साथ हुए फ्रॉड की शिकायत करने के लिए इस नंबर पर कॉल करेंगे तो केंद्रीय गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर (I4C) सेंटर उस मामले को लेकर एक्टिव हो जाएगा। यहां से बैंक और ऑनलाइन पेमेंट कंपनी को तुरंत सूचना दी जाएगी।

ये है हेल्पलाइन नंबर:

केंद्र की ने जो नेशनल हेल्पलाइन नंबर जारी किया है वो 155260 है। इस नंबर पर कॉल कर डिजिटल फ्रॉड की शिकायत दर्ज की जा सकती है। डिजिटल फ्रॉड के अलावा आप किसी साइबर क्राइम की घटना की भी रिपोर्ट कर सकते हैं। सरकार ने यह पहल डिजिटल पेमेंट को सुरक्षित बनाए रखने के लिए की है। सरकार चाहती है तो इस तरह की घटनाओं पर लगाम लगाई जाए। सरकार द्वारा कहा गया है कि यह हेल्पलाइन बैंक और पुलिस दोनों को आपस में कनेक्ट करने में मदद करती है। ऐसे में जैसे ही यूजर अपने साथ हुई डिजिटल फ्रॉड या साइबर क्राइम की घटना की रिपोर्ट करता है उस पर तत्काल एक्शन लिया जाता है।

 

शुरुआती दौर में छत्तीसगढ़, दिल्ली, मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में इस हेल्पलाइन नंबर को जारी किया जा रहा है। लेकिन कुछ ही समय बाद या आने वाले दिनों में इस नंबर को अन्य राज्यों में भी लागू किया जाएगा। यह भी बताया जा रहा है कि जिन राज्यों में पहले से ही कोई हेल्पलाइन नंबर एक्टिव था वहां से 1.85 करोड़ रुपये साइबर अपराधियों से रिकवर किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *