ऑनलाइन क्लासेस के लिए लेना है लैपटॉप, तो दुकानदार के कहने से नहीं बल्कि इन 8 बातों को ध्यान में रखकर खरीदें

कोरोनावायरस महामारी ने छात्रों के लिए एक न्यू नॉर्मल की शुरुआत की है जहां उन्हें ऑनलाइन क्लासेस तक सीमित कर दिया गया है। उन्हें अटेंड करने के लिए सही लैपटॉप होना जरूरी है। यदि आप एक छात्र या माता-पिता हैं जो एक लैपटॉप खरीदना चाहते हैं, तो यहां कुछ टिप्स बताई गई हैं, जिन्हें आपको एक लैपटॉप खरीदने से पहले ध्यान रखना चाहिए।

बजट 50,000 रुपये से कम होना चाहिए: सिर्फ स्कूल या कॉलेज के उद्देश्यों के लिए विंडोज लैपटॉप पर बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। 30,000 रुपये से 50,000 रुपये की रेंज में बजट के अनुकूल विकल्पों के साथ एचपी, डेल, एसर और आसुस जैसे कई अच्छे विंडोज लैपटॉप ब्रांड हैं। आप अच्छी डील करने के लिए मूल रूप से 50,000 रुपये से अधिक की कीमत वाले लैपटॉप पर छूट की जांच कर सकते हैं।

बहुत हाई-रेजोल्यूशन डिस्प्ले पैनल की आवश्यकता नहीं है: बहुत हाई-रेजोल्यूशन डिस्प्ले पैनल की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह लैपटॉप की भारी कीमत के लिए जिम्मेदार है। विंडोज लैपटॉप के लिए फुल एचडी (1920×1080 पिक्सल) तक का डिस्प्ले रेजोल्यूशन पर्याप्त है। अगर आप कुछ कैश बचाना चाहते हैं, तो आप कम रेजोल्यूशन के लिए जा सकते हैं, जैसे 1366×768 पिक्सेल भी।

मिनिमम प्रोसेसर की आवश्यकता: हालांकि इंटेल कोर i3 लैपटॉप अभी भी बाजार में हैं, बेहतर होगा कि आप कम से कम कोर i5 प्रोसेसर वाले लैपटॉप पर जा सकते हैं।

मिनिमम रैम की आवश्यकता: आपके लैपटॉप में कम से कम 8GB RAM होनी चाहिए। आपको 8GB से अधिक RAM के लिए जाने की आवश्यकता नहीं है। एक बजट स्टूडेंट लैपटॉप के लिए 8GB रैम पर्याप्त है। 4GB RAM की अनुशंसा नहीं की जाती है क्योंकि यह आपके सिस्टम को धीमा कर देगा और आपके लैपटॉप पर काम करना कठिन बना देगा।

मिनिमम हार्ड ड्राइव स्पेस: एक बजट स्टूडेंट लैपटॉप के लिए 512GB HDD या 256GB SSD की सिफारिश की जाती है। पढ़ाई से संबंधित फाइलें, जब तक कि वे वीडियो लेक्चर न हों, जिन्हें डाउनलोड करने की आवश्यकता होती है, उन्हें बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है।

जेन्युइन माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 ओएस: अपने विंडोज 10 ओएस को नियमित रूप से अपडेट रखना साइबर नुकसान से खुद को बचाने का सबसे बुनियादी तरीका है, हालांकि यह कोई गारंटी नहीं है। साथ ही, नियमित ओएस अपडेट के साथ, आपका सिस्टम अधिक कुशल होगा।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस 365 सुइट: यदि आपके ऑनलाइन रिसोर्सेस माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स का उपयोग करके वितरित किए जा रहे हैं, तो नवीनतम MS Office सुइट खरीदने की अनुशंसा की जाती है।

एक विश्वसनीय एंटीवायरस प्रोग्राम में निवेश करें: यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने विंडोज लैपटॉप के लिए नॉर्टन या बिटडेफेंडर जैसे शक्तिशाली एंटीवायरस सॉल्यूशन खरीदें क्योंकि मैलिशियस फाइलें आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इस प्रकार क्लासेस में आपकी प्रगति में बाधा उत्पन्न हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *