क्रय केंद्र में गेहूं के लिए नहीं जगह, पोर्टल भी किया गया बंद, मात्र दो स्थानों पर हो रही खरीदी

यूपी के उन्नाव में गेहूं क्रय केंद्र में जगह नहीं होने के कारण गेहूं की खरीदी नहीं की जा रही थी। यह स्थिति पिछले कई दिनों से है। क्रय केंद्रों से किसानों को यह कह कर वापस किया जा रहा है कि उनके गोदाम में गेहूं रखने की जगह नहीं है। अब तो पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन भी बंद कर दिया गया है।

डीएम के लगातार निरीक्षण के बाद भी क्रय केंद्रों से गेहूं का उठान नहीं हो रहा है। जिससे कई स्थानों पर गेहूं भीगने की भी खबर आई है। क्रय केंद्र प्रभारियों की शिकायत है कि गाड़ियों की कमी के कारण गेहूं का उठान नहीं हो रहा है। एफसीआई गोदाम में भी क्रय केंद्र का गेहूं लेने में हीला हवाली की जाती है।

मंडी समिति बांगरमऊ और शहर में संचालित है क्रय केंद्र
आज की तारीख में जिले में बांगरमऊ और नवीन सब्जी मंडी में गेहूं की खरीदारी हो रही है। किसान अवधेश तिवारी ने बताया कि अन्य स्थानों के लिए पोर्टल अब काम नहीं कर रहा है। मंडी समिति नवीन सब्जी मंडी में तीन कांटे और मंडी समिति बांगरमऊ में पांच कांटों पर गेहूं की तौल हो रही है। नवीन सब्जी मंडी स्थित मंडी समिति के गेहूं क्रय केंद्र की बात की जाए तो रविवार के दिन किसानों का गेहूं लिया जा रहा है।

नहीं हो रहा क्रय केंद्रों से गेहूं का उठान
डीएम ने बीते 17 जून को केंद्र का निरीक्षण करते हुए जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया था कि पूर्व प्लानिंग के अनुसार गेहूं की तौल उसी दिन कराई जाए। भुगतान भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने 2 दिन के अंदर गेहूं के उठान को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे, लेकिन मानसून की बारिश के बीच टीन शेड के नीचे रखे गेहूं पर भी बूंदे अपना असर दिखा रही हैं। बड़ी संख्या में गेहूं नवीन सब्जी मंडी में अभी भी डंप है। जिसे लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एफसीआई गोदाम तक नहीं भेजा जा सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *