Sneh Rana Record in debut Test : 5 साल बाद टीम इंडिया में वापसी…पिता का भी सिर से उठा साया, अब डेब्यू टेस्ट में रचा इतिहास

नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच को ड्रॉ कराने में सफल रही। टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में शानदार बैटिंग की। फॉलोऑन खेलते हुए भारतीय महिलाओं ने दूसरी पारी में 8 विकेट पर 344 रन बनाए।

मैच के चौथे और अंतिम दिन फाइनल सेशन के दौरान दोनों कप्तान कुछ ओवर पहले ही ड्रॉ पर सहमत हो गईं। दूसरी पारी में भारत की ओर से डेब्यू टेस्ट खेलने वाली स्नेह राणा ने शानदार 80 रन की पारी खेल इस टेस्ट को ड्रॉ कराने में अहम भूमिका निभाई।

उदीयमान ओपनर शेफाली वर्मा (Shafali Verma) और तानिया भाटिया (Taniya Bhatiya) का भी बड़ा रोल रहा। इंग्लैंड की ओर से सोफी एक्लेस्टोन ने मैच में कुल 8 विकेट चटकाए। इस दौरान 27 वर्षीय स्नेह राणा (Sneh Rana) ने अपने नाम बड़ी उपलब्धि भी दर्ज कर ली।

स्नेह राणा ने किया ये कमाल
स्नेह ने मैच की पहली पारी में पहले गेंदबाजी में 4 विकेट चटकाए फिर दूसरी पारी में बल्ले से कमाल दिखाते हुए शानदार अर्धशतक जड़े। स्नेह ने इसके साथ इतिहास रच दिया। वह डेब्यू टेस्ट में 4 विकेट के साथ अर्धशतक जड़ने वाली पहली खिलाड़ी बन गई है। इससे पहले टेस्ट में ये कारनामा न तो पुरष और न ही किसी महिला बल्लेबाज ने किया था।

आठवें नंबर पर बैटिंग के लिए उतरीं स्नेह ने दूसरी पारी में 154 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से 80 रन बनाकर नाबाद लौटीं। यह महिला क्रिकेट में फॉलोऑन खेलते हुए किसी बल्लेबाज का तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। स्नेह राणा की लगभग 5 साल बाद टीम इंडिया में वापसी हुई है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट टीम में चयन होने के बाद उन्होंने अपने पिता को खो दिया था।

महिला टेस्ट क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी
दाएं हाथ की बल्लेबाज स्नेह ने 9वें विकेट के लिए तानिया भाटिया के साथ 104 रन की साझेदारी की। महिला टेस्ट क्रिकेट में नौवें विकेट पर यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। तानिया ने 88 गेंदों पर 6 चौकों की मदद से नाबाद 44 रन बनाए। स्नेह और तानिया की ये शतकीय साझेदारी महिला टेस्ट क्रिकेट में फॉलोऑन खेलते हुए तीसरी सेंचुरी पाटर्नरशिप है।

पहली पारी में शेफाली ने 96 रन बनाए थे
इंग्लैंड (India women vs England women) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 396 रन पर घोषित की। जवाब में मिताली राज की अगुआई वाली भारतीय टीम ने 231 रन बनाए। भारत की ओर से पहली पारी में डेब्यूटेंट शेफाली वर्मा ने पहली पारी में 96 जबकि दूसरी पारी 63 रन बनाए। पहली पारी में दीप्ति शर्मा ने 3 विकेट चटकाए थे। भारत की ओर से दूसरी पारी में दीप्ति शर्मा ने 54 वहीं पूनम राउत ने 39 रन की पारी खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *