टिम साउथी ने खराब किया भारत का खेल, WTC फाइनल में बनाया अद्भुत रिकॉर्ड

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पांच दिन का खेल खत्म हो चुका है। पांचवें दिन स्टंप्स तक भारत ने स्कोरबोर्ड पर दो विकेट के नुकसान पर 64 रन टांग दिए हैं। इस तरह उसके पास अब 32 रन की बढ़त है। वर्षा बाधित इस खिताबी मुकाबले में अब छठा दिन रिजर्व-डे के रूप में खेला जाएगा। फिलहाल मैच ड्रॉ की तरह बढ़ता नजर आ रहा है।

इससे पहले कप्तान केन विलियमसन की धैर्यपूर्ण और टिम साउथी की आक्रामक पारी की मदद से न्यूजीलैंड अपनी पहली पारी में भारत के 217 रन के मुकाबले 249 रन बनाते हुए 32 रन की बढ़त हासिल की थी। मैच के पांचवें दिन न्यूजीलैंड के तीन दिग्गज खिलाड़ियों ने अपने नाम बड़े कीर्तिमान स्थापित किए।


टिम साउथी के 600 शिकार

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी ने भारत की दूसरी पारी का पहला विकेट चटकाया। शुभमन गिल (8) को पगबाधा आउट करते ही वह न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 विकेट चटकाने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। शुभमन के बाद रोहित को भी उन्हीं ने निपटाया। अभी तक साउदी ने 79 टेस्ट मैचों में 312 विकेट, 143 वनडे में 190 विकेट तो वहीं 83 टी-20 इंटरनेशनल में 99 विकेट चटकाए हैं।

18 हजार रन बनाने वाले पहले कीवी बल्लेबाज टेलर
इस मैच में न्यूजीलैंड के सबसे अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने 11 रन बनाए, इस दौरान वह अपने देश के लिए 18 हजार इंटरनेशनल रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। इस मैच से पहले उनके नाम 17, 996 रन थे। 27 वर्षीय इस खिलाड़ी ने साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डेब्यू किया था।

विलियमसन न्यूजीलैंड के दूसरे सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाज
कप्तान केन ने 177 गेंदों में 49 रनों की संघर्षपूर्ण पारी के दौरान एक खास रेकॉर्ड लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराया। वह सबसे अधिक रन बनाने वाली न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की लिस्ट में अब दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग के 7172 रनों के रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा। अब उनके नाम 85 टेस्ट में 7178 रन दर्ज हो गए हैं। इस लिस्ट में रोस टेलर का पहला नंबर है। उनके नाम 7517 रन हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *