5G की होड़! Airtel के बाद Jio ने की घोषणा, इस कंपनी के साथ मिलकर करेगी 5G नेटवर्क डेवलप

नई दिल्ली। इंटेल ने सोमवार को कहा है कि वह 5जी नेटवर्किंग तकनीक विकसित करने के लिए रिलायंस जियो के साथ काम करेगी। बता दें कि इंटेल की वेंचर कैपिटल यूनिट ने पिछले वर्ष जियो प्लेटफॉर्म्स यूनिट में 25 करोड़ डॉलर यानी करीब 1,857.42 करोड़ रुपये का निवेश किया था। इस दौरान इंटेल ने कहा था कि ये दोनों कंपनियां टेक्नोलॉजी पार्टनरशिप के क्षेत्र तलाशेंगी। अब इंटेल ने कहा है कि वह रिलायंस जियो के साथ अपने 5जी रेडियो-एक्सेस नेटवर्क (आरएएन) के लिए अन्य चीजों के साथ को-इनोवेशन्स पर भी काम करेगी।

इंटेल में डाटा प्लेटफॉर्म ग्रुप के जनरल मैनेजर और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट नवीन शेनॉय ने कहा है कि यह साझेदारी बेहद फलदायक होगी। भारत में 5G का विकास बड़े पैमाने पर होने जा रहा है और जियो कंपनी उस पर नॉन-लैगेसी तरीके से काम कर रही है।


जियो को 4जी अपलोड स्पीड में मात दे रही है Vi: ट्राई

रिलायंस जियो दुनियाभर की उन टेलिकॉम कंपनियों में से एक है जो 5G नेटवर्क बनाने के लिए एक नए दृष्टिकोण का इस्तेमाल कर रहे हैं। मुख्य रूप से नोकिया, एरिक्सन या हुआवे जैसी कंपनियों से गियर का उपयोग करने के बजाय, ऑपरेटर्स ज्यादा नेवटर्क को संभालने के लिए सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल करने की तरफ अग्रसर हैं। नेटवर्क को ठीक तरह से रन करने के लिए डाटा केंद्रों में इस्तेमाल हो रहे नेटवर्क्स का इस्तेमाल किया जा रहा है।

वहीं, Airtel देश को 5G का तोहफा दे सकती है। कुछ ही समय पहले खबर आई थी कि Airtel ने स्वीडन की कंपनी Ericsson के साथ मिलकर गुरुग्राम में 5G ट्रायल का लाइव डेमो दिया ह है। यह साइबर हब में किया गया था। लाइव डेमो के दौरान कंपनी ने 1Gbps से ज्यादा की स्पीड दर्ज की। अभी जिस साइट पर ट्रायल चल रहा है वो 3500 मेगाहर्ट्ज बैंड पर काम कर रहा है। पूरी खबर जानने के लिए पढ़ें यह खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *