Instagram ला रहा है AR बेस्ड Visual Search फीचर, पुरी तरह से बदल देगा ऑनलाइन शॉपिंग का एक्सपीरियंस, जानें कैसे

फेसबुक ने हाल ही में वॉट्सऐप और फेसबुक मार्केटप्लेस में अपने ‘Shops’ फीचर का विस्तार करने की घोषणा की। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस नए डेवलपमेंट की घोषणा की है। पोस्ट ने फोटो-शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर खरीदारी के लिए विजुअल सर्च को जोड़ने की अपनी योजना के बारे में भी जानकारी दी है।

विज़ुअल सर्च के साथ, Instagram उपयोगकर्ता ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) का उपयोग करके प्लेटफ़ॉर्म पर रेलेवेंट प्रोडक्ट्स को खोजने में सक्षम होंगे।

कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट में कहा- “हम ऑगमेंटेड रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी इमर्सिव तकनीकों में निवेश कर रहे हैं, जो आगे चलकर हमारे ऑनलाइन खरीदारी करने के तरीके की नींव होगी। इंस्टाग्राम पर नए विज़ुअल डिस्कवरी टूल के साथ, हम खरीदारों को नए उत्पाद खोजने में मदद कर रहे हैं, और एआर अनुभवों के साथ हम लोगों को आइटम खरीदने से पहले उनकी कल्पना करने में मदद कर रहे हैं।”

2021 के अंत तक विज़ुअल सर्च की टेस्टिंग करेगा इंस्टाग्राम
Instagram पर खरीदारी की शुरुआत विज़ुअल डिस्कवरी से होती है। एक उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से स्क्रॉल करता है और ‘थंब-स्टॉपिंग’ प्रोडक्ट इंस्पिरेशन देखता है। इस साल के अंत तक, इंस्टाग्राम एक नई विज़ुअल सर्च की टेस्टिंग करेगा, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर काम करेगा।

 

ऐसे काम करेगा नया फीचर

  • नए फीचर का उपयोग करते हुए, यूजर अपनी पसंद की पोशाक की एक तस्वीर पर टैप करके उसके जैसे प्रोडक्ट्स, जैसे कि फ्लोरल प्रिंट वाले कपड़े ढूंढ सकेंगे। विजुअल सर्च शुरू करने के लिए वे अपने कैमरे से तस्वीरें भी ले सकते हैं।
  • इंस्टाग्राम शॉप्स में एआर ट्राई-ऑन एक्सपीरियंस बनाने में ब्रांडों की भी मदद कर रहा है ताकि खरीदारों को प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी फिटिंग का अनुभव भी मिल सके। कंपनी ने कहा- “हम विज्ञापनों में एआर प्रोडक्ट कैटलॉग शामिल करने के लिए ब्रांडों के लिए नए टूल भी पेश कर रहे हैं जो ऑटोमैटिकली लोगों को उनकी रुचियों के आधार पर रेलेवेंट प्रोडक्ट दिखाएंगे।”

 

फीचर अभी शुरुआती चरण में है। फेसबुक का कहना है कि विजुअल सर्च इंस्टाग्राम पर मीडिया के और भी हिस्से को खरीदारी योग्य बनाकर मोबाइल शॉपिंग को बढ़ावा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *