WTC FINAL ड्रॉ होने पर भी टीम इंडिया को होगा नुकसान, न्यूजीलैंड को फायदा

पिछले दो वर्षों से जारी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अब अपने आखिरी पड़ाव पर पहुंच चुका है। आज फाइनल का छठा और आखिरी दिन है। वर्षाबाधित इस खिताबी मुकाबले में बुधवार को रिजर्व-डे का खेल जारी है। फिलहाल न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी है, लेकिन टीम इंडिया भी किसी से कम नहीं।

ड्रॉ होने पर संयुक्त विजेता
अगर भारतीय टीम अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाती है तो फाइनल के ड्रॉ होने की उम्मीद है। ऐसे में दोनों टीमों को संयुक्त रूप से विजेता घोषित किया जाएगा। और ट्रॉफी आपस में बंट जाएगी, बावजूद इसके भारतीय टीम को नुकसान होगा।

टीम इंडिया को क्यों होगा घाटा
भले ही भारतीय कप्तान विराट कोहली और कीवी अगुवा केन विलियमसन एकसाथ ट्रॉफी उठाएंगे, लेकिन आईसीसी रैंकिंग में टीम इंडिया का दोबारा नंबर एक बनने का मौका हाथ से निकल जाएगा। दरअसल, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से टीक पहले भारत टेस्ट का बादशाह था, लेकिन इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराते ही न्यूजीलैंड टॉप पोजिशन पर आ गया था। फिलहाल भारत के पास 121 तो कीवियों के पास 123 रेटिंग पॉइंट हैं।

भारत कैसे बन सकता है नंबर वन
अगर कोहली की टोली फाइनल जीत जाती है तो न सिर्फ उसके पास ट्रॉफी आ जाएगी बल्कि रैंकिंग में भी उसे फायदा होगा। 124 रेटिंग के साथ वह न्यूजीलैंड को पछाड़कर पहले स्थान पर पहुंच जाएगा। कीवी टीम 121 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर खिसक जाएगी।

न्यूजीलैंड जीतेगा तो क्या होगा?
123 रेटिंग पॉइंट पर खड़ी केन विलियमसन की टीम सीधे 126 पर पहुंच जाएगी जबकि भारत एक अंक के नुकसान के साथ 120 पर आ जाएगा हालांकि फिर भी वह दूसरे पायदान पर बना रहेगा, क्योंकि तीसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया 108 अंक के साथ काफी पीछे है। ऐसे में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के ड्रॉ होने से कीवी टीम फायदे में रहेगी और भारत नुकसान में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *