WTC Final : मैच में रोमांच बरकरार…कोहली और पुजारा पर दारोमदार, जीत के लिए टीम इंडिया को करना होगा ये काम

भारत और न्यूजीलैंड के बीच जारी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (World Test Championship Final) मैच में रोमांच बरकरार है। रिजर्व डे (Reserve Day) में यानी आज 98 ओवर फेंके जाने हैं। मैच उस मोड़ पर आ पहुंचा है जहां से या तो ड्रॉ होगा या फिर किसी एक टीम के हाथ बाजी लग सकती है।

छठे दिन यानी रिजर्व डे में बारिश का कोई अनुमान नहीं है। ऐसे में उम्मीद है कि रिजर्व डे में फैंस को पूरे दिन का खेल देखने को मिल सकता है। बारिश की वजह से पांचवें दिन का खेल आधे घंटे की देरी से शुरू हुआ। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 249 रन पर समेट दिया। कीवी टीम को पहली पारी में 32 रन की बढ़त हासिल हुई।

 

इस समय भारतीय टीम दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही है। भारत ने ओपनर शुभमन गिल (Shubman Gill) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के विकेट गंवाकर 64 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया के पास 32 रन की लीड है।

टीम इंडिया को जीत के लिए करना होगा ये काम
कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) की जोड़ी क्रीज पर है। टीम इंडिया को इन दोनों से काफी उम्मीदें होंगी। यदि टीम इंडिया को जीत के लिए जाना तो कोहली और पुजारा को तेजी से रन बनाने होंगे। पुजारा 12 और कोहली 8 रन बनाकर खेल रहे हैं।

इसके अलावा भारत को अजिंक्य रहाणे से पहले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को बैटिंग में आगे भेजना होगा जो तेजी से रन बना सकते हैं। यदि टीम इंडिया कीवी टीम के सामने 180 से 200 के आसपास का लक्ष्य रखती है तो फिर उसके जीत के मौके बन सकते हैं। यदि यह टेस्ट ड्रॉ होता है तो दोनों टीमों को ज्वाइंट विनर घोषित कर दिया जाएगा।

ऐसा रहेगा मौसम
रिजर्व डे के दिन बारिश की संभावना नहीं है। मैदान पर धूप खिली रहने की उम्मीद है। मैच का पहला और चौथा दिन बारिश की वजह से पूरी तरह धुल गया था जबकि दूसरे और तीसरे दिन भी बारिश और खराब रोशनी की वजह से मैच में कई बार खलल पड़ा।

पांचवें दिन 10 विकेट गिरे
बारिश की वजह से पांचवें दिन का खेल आधे घंटे की देरी से शुरू हुआ। गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने कीवी टीम को 249 रन पर ढेर कर दिया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) ने शानदार गेंदबाजी की।

शमी ने 26 ओवर में 8 ओवर मेडन रखते हुए कुल 4 विकेट अपने नाम किए वहीं ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने 25 ओवर में 9 ओवर मेडन रखते हुए तीन खिलाड़ियों को आउट किया जिसमें कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson) का बड़ा विकेट भी शामिल था। पांचवें दिन कुल 10 विकेट गिरे जिसमें कीवी टीम के 8 और भारत के दो विकेट शामिल थे।

रेकॉर्ड टीम इंडिया के खिलाफ
टीम इंडिया ने जब कभी पहली पारी में 250 से कम स्कोर बनाया है उसमें उसे ज्यादातर मौकों पर हार मिली है। अब तक भारतीय टीम 93 टेस्ट मैच में पहली पारी में 250 का आंकड़ा छूने में असफल रही है। इसमें से उसे सिर्फ 20 बार जीत नसीब हुई है। इस दौरान उसे 54 टेस्ट में हार मिली है वहीं 19 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं।

विजेता टीम को मिलेगा 12 करोड़ रुपये

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जीतने वाली टीम को 1.6 मिलियन यूएस डॉलर मिलेंगे जो भारतीय करेंसी में लगभग 12 करोड़ रुपये होते हैं। रनरअप के खाते में लगभग 6 करोड़ रुपये आएंगे। मुकाबला ड्रॉ या टाई होने पर प्राइज मनी दोनों ही टीम में आपस में बांट दी जाएगी। खेल के सबसे लंबे प्रारूप के शुरूआती विश्व चैंपियन खिताब जीतने वाली टीम को वही टेस्ट गदा मिलेगी, जो पहले आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीमों को दी जाती थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *