हरियाणा के हिसार जिले के हांसी शहर में एक नाबालिग लड़की को 50 हजार रूपये में बेचकर शादी करवाने का मामला सामने आया है। जिसकी भनक लगते ही लड़कियों की मां ने पुलिस को सूचना दे दी।
पुलिस टीम के साथ जिला बाल संरक्षण अधिकारी बबीता चौधरी मौके पर पहुंची और शादी को रूकवा दिया। यह मामला हांसी की न्यू मार्केट के पीछे स्थित झुग्गियों का है, जहां करीब साढ़े 12 साल की लड़की की शादी का कार्यक्रम था।
मां ने पुलिस को जानकारी दी कि उसकी बड़ी बहन ने उसकी शादी करवाने के लिए 50 हजार रूपये लिए थे। लेकिन यह सब उनकी मां को पसंद नहीं था। जिसको लेकर मां ने अपनी ही बड़ी बेटी के खिलाफ थाने में शिकायत दे दी।
जब मां ने शिकायत पुलिस को दी तो बाल संरक्षण टीम मौके पर पहुंची इतने में वह लड़की मौके से फरार हो गई। वहीं टीम ने शादी को रूकवा दिया। वहीं टीम के लोगों ने परिवार को चेतावनी दी कि अगर लड़की की शादी 18 साल से कम उम्र में की तो एक लाख जुर्माने के साथ सजा भी हो सकती है।
बाल संरक्षण अधिकारी ने बताया कि जिस नाबालिग लड़की की शादी करवाई जा रही थी। वे तीन बहनें हैं। उनके भाई की मौत हो चुकी है। परिवार की स्थिति दयनीय है। लेकिन साढ़े 12 साल की उम्र में शादी करना अपराध है। नाबालिग की बहन अन्य जिले से है, उस जिले की बाल संरक्षण अधिकारी से सम्पर्क कर उससे पूरे पूछताछ की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *