संकट में JioPhone Next का फ्यूचर! आ रहा है Realme का सबसे सस्ते 5G फोन, इतनी होगी कीमत

भारत में इस समय रियलमी की तरह 5G को लेकर कोई भी अडिग नहीं है। इसलिए, अगर आपको उम्मीद है कि एंट्री-लेवल स्मार्टफोन को 5G के लिए सपोर्ट मिलेगा, तो जाहिर है कि यह फोन रियलमी का ही होगा। मीडिया के साथ चर्चा में, रियलमी के सीईओ माधव सेठ ने इस साल के अंत में भारत में $ 100 (लगभग 7,000 रुपये) से कम में 5G स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना की पुष्टि की है। उम्मीद की जा सकती है कि रियलमी का सस्ता 5G फोन रिलायंस के लो-बजट स्मार्टफोन JioPhone Next के फ्यूचर को संकट में डाल सकता है।

फिलहाल Realme 8 5G है कंपनी का सबसे सस्ता 5G फोन
सेठ ने कहा कि- “यह अल्ट्रा-सस्ता स्मार्टफोन अभी भी योजना के चरणों में है। हालांकि, कंपनी भारतीय बाजार के लिए इस बेहद किफायती 5G स्मार्टफोन पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस स्मार्टफोन के बारे में अभी तक कोई नाम, कोई स्पेसिफिकेशंस और कोई रफ लॉन्च टाइमलाइन नहीं दी गई है। Realme 8 5G (कीमत: 13,999 रुपये) वर्तमान में भारत में बिकने वाला कंपनी का सबसे किफायती 5G स्मार्टफोन है।

7 हजार रु. से कम के फोन पर काम कर रही Realme
फिलहाल, Realme इस 5G स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशंस पर कोई विवरण साझा नहीं कर रहा है। 2021 में, Realme और Poco ने भारत में सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन को बेचकर ताज हासिल किया। ये दोनों फोन मीडियाटेक डाइमेंशन 700 चिपसेट पर आधारित हैं, जो मीडियाटेक की एंट्री-लेवल 5G चिप है।

Realme Y6 हो सकता है कंपनी का सबसे सस्ता 5G फोन
इसलिए, ऐसा प्रतीत होता है कि रियलमी मीडियाटेक के लिए और भी अधिक लागत प्रभावी 5G चिपसेट के साथ आने का इंतजार कर सकता है, या क्वालकॉम से एक की प्रतीक्षा कर सकता है। क्वालकॉम के पास स्नैपड्रैगन 480G इसकी सबसे सस्ती चिप है जो 5G नेटवर्क को सपोर्ट करती है। हाल ही में एक लीक से पता चला है कि Realme Y6 पाइपलाइन में है और संभावना है कि यह 7,000 रुपये से कम का स्मार्टफोन हो सकता है।

विश्व स्तर पर 5G लीडर बनना है रियलमी
सेठ ने कहा कि- “रियलमी का लक्ष्य भारत में और विश्व स्तर पर 5G लीडर बनना है और हम दृढ़ता से मानते हैं कि हर कोई 5G डिवाइस का हकदार है। सेठ ने मीडियो को दिए एक बयान में कहा, हमारे लगभग 90 प्रतिशत R&D (रिसर्च एंड डेवलपमेंट) रिसोर्सेस को 5G टेक्नोलॉजी और प्रोडक्ट्स उत्पादों को डेवलप करने के लिए 5G में शिफ्ट कर दिया गया है, जिसके साथ हम 5G के R&D पर अपनी लागत को और कम करने में सक्षम हो सकते हैं।”

साल के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद
सेठ ने अभी तक एक स्पेसिफिक लॉन्च डेट पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन ऐसा लगता है कि यह साल के अंत तक बाजार में आ सकता है, क्योंकि सेठ का कहना है कि चिप की कमी के कारण बिक्री प्रभावित हो सकती है। उन्होंने कहा, “हम सप्लाई चेन पार्टनर्स, विशेष रूप से चिपसेट निर्माताओं के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि रियलमी डिवाइसेज को नए 5G प्रोसेसर से लैस किया जाए, वो भी कॉम्पैक्ट बिल्ड क्वालिटी में लेकिन सबसे सस्ती कीमत पर।” 5G स्मार्टफोन के अपने कलेक्शन में रियलमी का हालिया फोन Realme Narzo 30 5G के रूप में आता है। यह फोन अनिवार्य रूप से अधिक रैम और स्टोरेज के साथ Realme 8 5G का बीफ-अप वर्जन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *