Ayodhya News: अयोध्या के विकास का ‘विजन’ खुद परखेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें क्या है खास

राम मंदिर निर्माण के साथ भव्य और नव्य अयोध्या के विकास का काम भी शुरू हो गया है। अयोध्या के पौराणिक स्वरूप को निखारने के साथ आधुनिकता और संसाधनों से जोड़ने के लिए योगी सरकार ने ‘विजन डॉक्युमेंट’ तैयार किया है। पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को इसे परखेंगे। पीएम सुबह 11 बजे विजन डॉक्युमेंट का ऑनलाइन प्रजेंटेशन देखेंगे।

प्रजेंटेशन के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ, डेप्युटी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा के साथ ही ऊर्जा, वित्त, नगर विकास, जलशक्ति, नागरिक उड्डयन, पर्यटन व परिवहन विभाग के मंत्री भी मौजूद रहेंगे। पीएम मोदी के सुझावों, निर्देशों और उनकी हरी झंडी के बाद विजन डॉक्युमेंट को अंतिम रूप दिया जाएगा। अयोध्या के समग्र विकास की कार्ययोजना इसी के आधार पर तैयार की जाएगी।


अगले 30 साल के आधार पर बना प्लान

सूत्रों के अनुसार, अयोध्या के विकास के लिए जो विजन डॉक्युमेंट तैयार किया गया है, उसमें अगले 30 साल की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कार्ययोजना बनाए जाने का प्रस्ताव है। इसमें पर्यटन, आर्थिक सुविधाओं के विकास के साथ अयोध्या को विश्व की आध्यात्मिक राजधानी के तौर पर विकसित करने का लक्ष्य भी शामिल किया गया है।

विजन डॉक्यूमेंट के लिए 5000 लोगों की राय
विजन डॉक्युमेंट तैयार करने के लिए 5,000 से अधिक लोगों की राय ली गई है। इसमें धर्म, आध्यात्म, पर्यटन, अयोध्या से जुड़े मंदिरों, मठों के संत, प्रशासक सहित समाज के विभिन्न वर्ग से जुड़े लोग शामिल हैं। अयोध्या में यातायात, कनेक्टविटी, हॉस्पिटैलिटी से लेकर सांस्कृतिक विकास तक की विश्वस्तरीय सुविधाओं की कार्ययोजना तैयार की गई है।

narendra modi

फाइल फोटो: पीएम नरेंद्र मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *