WhatsApp-Zoom टेंशन में! Telegram में आया ग्रुप वीडियो कॉल फीचर! एक साथ इतने लोग जुड़े सकेंगे

Telegram दिनोंदिन खुद को तेजी से अपडेट कर रहा है। हाल ही में Telegram ने प्लेटफॉर्म में एक ऐसा दिलचस्प फीचर जोड़ा जो वॉट्सऐप के साथ-साथ Zoom की भी मुश्किलें बढ़ा सकता है। दरअसल, टेलीग्राम के आईओएस, एंड्रॉइड और डेस्कटॉप ऐप के लेटेस्ट वर्जन के साथ, एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम उपयोगकर्ता अपने ग्रुप वॉयस चैट को वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल में बदल सकते हैं। जानिए कितने एक साथ कितने लोग ग्रुप वीडियो कॉल में जुड़ सकेंगे….

कैमरा फीड और स्क्रीन दोनों एक साथ शेयर कर सकेंगे
Engadget ने अपनी हालिया रिपोर्ट में बताया कि – यूजर के पास स्क्रीन पर किसी के वीडियो फ़ीड को पिन करने का ऑप्शन होता है ताकि वे कॉल में नए प्रतिभागी के शामिल होने पर भी फ्रंट और सेंटर में रहें। नए फीचर की बदौलत, अप्रत्याशित रूप से, यूजर आपकी स्क्रीन शेयर कर सकते हैं यदि उन्हें एक प्रेजेंटेशन देने की आवश्यकता है या वे कुछ दिखाना चाहते हैं। यूजर्स को अपना कैमरा फीड और स्क्रीन दोनों एक साथ शेयर करने का विकल्प भी मिलेगा।

फिलहाल एकसाथ 30 लोग कर सकेंगे ग्रुप वीडियो कॉल
इस रिलीज के साथ, ग्रुप वीडियो कॉल फिलहाल पहले 30 लोगों तक सीमित हैं जो वॉयस चैट में शामिल होते हैं, लेकिन टेलीग्राम ने कहा कि यह संख्या “जल्द ही” बढ़ेगी क्योंकि यह लाइव इवेंट और अन्य नए फीचर्स का समर्थन करने के लिए वॉयस चैट का विस्तार करती है। खास बात यह भी है कि यूजर फोन, टैबलेट और कंप्यूटर पर ग्रुप वीडियो कॉल में भाग ले सकते हैं।

टेलीग्राम ग्रुप वीडियो कॉल के लिए एक शक्तिशाली प्लेटफॉर्म बन जाएगा
इससे पहले, टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक मैसेज के माध्यम से घोषणा की, जहां उन्होंने लिखा “हम मई में अपनी वॉयस चैट में एक वीडियो डाइमेंशन जोड़ेंगे, जिससे टेलीग्राम ग्रुप वीडियो कॉल के लिए एक शक्तिशाली प्लेटफॉर्म बन जाएगा।” कंपनी की इस प्लानिंग को देखकर कहा जा सकता है कि टेलीग्राम जल्द ही जूम को भी टक्कर देगा।

40 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स का आंकड़ा पार कर चुकी है कंपनी
400 मिलियन (40 करोड़) यूजर्स का आंकड़ा पार करने पर कंपनी ने अप्रैल 2020 के एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि वैश्विक लॉकडाउन ने “एक विश्वसनीय वीडियो कम्युनिकेशन टूल की आवश्यकता पर प्रकाश डाला” है। हालांकि, इसने ग्रुप वीडियो कॉलिंग के लिए सुरक्षा के महत्व पर भी जोर दिया – और शायद यही देरी का कारण बना। कंपनी ने कहा कि यह अप्रैल 2020 में 400 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स तक पहुंच गई, 2018 में यह आंकड़ा 200 मिलियन (20 करोड़) था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *