इम्युनिटी बूस्टर पौधे रोपेगा वन विभाग… ये है खास प्लान

 हरदोई: कोरोना से निपटने के लिए एक ओर जहां स्वास्थ्य विभाग अपने संसाधन बढ़ा रहा है तो वहीं यूपी के हरदोई जिले में वन विभाग ने भी ऐसे पौधे रोपने की योजना बनाई है, जो इम्युनिटी बूस्टर का काम करेंगे। दरअसल, वन विभाग इस वित्तीय वर्ष रिकार्ड संख्या में पौधे रोपने की तैयारी में जुटा हुआ है। खास बात यह है कि कोरोना के चलते विभाग उन पौधों को ज्यादा से ज्यादा रोपेगा, जो इम्युनिटी बढ़ाते हैं। इनमें नीम, गिलोय, तुलसी, महुआ, अर्जुन, नींबू और आंवला आदि पौधे शामिल हैं।

डीएफओ वीके आनंद ने बताया कि पौधरोपण के लक्ष्य के मुकाबले गड्ढे खोदने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है। जिले में कुल 65 लाख 46 हजार 65 पौधे रोपने हैं। इस लक्ष्य के मुकाबले वन विभाग ने सभी 18 लाख 15 हजार पौधे रोपने के लिए गड्ढों को खुदवा लिया है। इसी तरह ग्राम्य विकास विभाग ने भी जिले की 1,306 ग्राम पंचायतों में पौधरोपण की तैयारी पूरी कर ली है। विभाग की ओर से गड्ढे खोदे जाने की सूचना प्राप्त हो चुकी है। पंचायती राज विभाग ने तीन लाख 11 हजार, पर्यावरण विभाग ने दो लाख से अधिक, कृषि विभाग ने पांच लाख 24 हजार 760 गड्ढे खोद लिए हैं।

औषधीय पौधे रोपित किए जाएंगे
डीएफओ वीके आनंद ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए इम्युनिटी मजबूत होना बहुत जरूरी है। ऐसे में हम लोग औषधीय पौधों को ज्यादा से ज्यादा रोपेंगे, जो इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होते हैं। उन्होंने बताया कि वन विभाग की 26 पौधशालाओं से सहजन, नीम, गिलोय, तुलसी, महुआ, अर्जुन, नींबू, आंवला, बेर, देशी बबूल, बेल, कचनार, देसी सेमल, सागौन, पीपल, पाकड़, बरगद और बांस आदि के पौधे तैयार हैं। सभी विभाग जुलाई के प्रथम सप्ताह में सभांवित पौधरोपण के पूर्व ही नर्सरियों से पौधे प्राप्त कर लक्ष्य को पूरा करने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *