ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का 4398.90 करोड़ रुपये का बजट, एयरपोर्ट पर खर्च होगा आधा

नोएडा: ग्रेनो अथॉरिटी में शनिवार को आयोजित 122वीं बोर्ड बैठक वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 4398.90 करोड़ रुपये के बजट को मंजूरी दी गई। प्रस्तावित बजट आधा हिस्सा नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट परियोजना के साथ इसके लिए भूमि अधिग्रहण पर खर्च होगा।

इसके अलावा भूमि आवंटन के दरों में महंगाई बढ़ने के कारण सभी सेक्टरों में 4.15 प्रतिशत के आधार दरों पर बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए पहली अप्रैल 2021 से लागू मानने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। दूसरी तरफ आवंटियों व बायर्स को हस्तांतरण शुल्क में कमी करके लोगों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया गया है।

2200 करोड़ भूमि अधिग्रहण पर होगा खर्च
प्रदेश के अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त संजीव मित्तल की अध्यक्षता में हुई प्राधिकरण के सभागार बोर्ड बैठक में पास हुए 4398.90 करोड़ रुपये के बजट में से 2200 करोड़ रुपये नोएडा एयरपोर्ट के भूमि अधिग्रहण पर खर्च होगा। 210 करोड़ रुपये स्मार्ट विलेज बनाने पर खर्च होंगे। दस मॉडल स्मार्ट विलेज बनाने के पायलट प्रॉजेक्ट के तहत इन गांवों में काम चल रहा है।

कहां कितना होगा खर्च
अर्बन सर्विसेज व स्वास्थ्य सेवाओं पर 460.20 करोड़ रुपये, विकास व निर्माण मद पर 900 करोड़ रूपये, मेट्रो रेल परियोजना पर 75 करोड़ रूपये, ग्रेटर नोएडा में स्टेडियम व खेल मैदान पर 100 करोड़ रुपये, कम्यूनिटी सेंटर पर 25 करोड़ रुपये, ग्रेनो वेस्ट के नए कार्यालय पर 36.10 करोड़ रुपये के साथ विभिन्न संपत्तियों की नई योजनाओं पर 573 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

ग्रेनो अथॉरिटी की 122 वीं बोर्ड बैठक में प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार, ग्रेनो के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण, यीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह, ग्रेनो के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपचंद सहित कई अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

महंगाई की चोट
ग्रेनो अथॉरिटी बोर्ड की बैठक में विभिन्न परिसंपत्तियों के भू आवंटन दरों का निर्धारण किए जाने के लिए गए प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है। इसकी मंजूरी से जमीन के दरों में 4.15 प्रतिशत के आधार दरों के हिसाब से ग्रेनो अथॉरिटी के सभी सेक्टर में बढ़ोतरी हो गई है। जमीन के दरों में हुई बढ़ोतरी को पहली अप्रैल से 2021 से ही लागू मानने का निर्णय लिया गया है। ग्रेनो अथॉरिटी के इस फैसले से यूपी के शो विंडो में जमीन खरीदने के लिए ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

राहत की डोज
ग्रेनो बोर्ड की बैठक में हस्तांतरण शुल्क को घटाने का फैसला करके राहत का डोज भी दिया गया है। संस्थागत,औद्योगिक,बिल्डर्स व वाणिज्यिक श्रेणी में हस्तांतरण शुल्क को दस प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत, आवासीय भूखंड व बिल्टअप हाउसेस के हस्तांतरण शुल्क को पांच प्रतिशत से घटाकर 2.5 प्रतिशत, फ्लैट बायर्स के आवंटियों के लिए हस्तांतरण शुल्क अधिकतम एक प्रतिशत कर दिया गया है।

100 इलेक्ट्रिक वीइकल चार्जर पॉइंट बनेंगे
विस, ग्रेनो : ग्रेनो अथॉरिटी एरिया में 100 इलेक्ट्रिक वीइकल चार्जर पॉइंट स्थापित करने का निर्णय लिया है। इस प्रस्ताव को भी बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। देश में 2000 से अधिक इलेक्ट्रिक वीइकल चार्जर पॉइंट स्थापित कर चुकी मेसर्स एनर्जी एफेंसी सर्विस लिमिटेड को यह काम सौंपा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *