B’day Special : जिसके बाउंसर और सटीक यॉर्कर से बल्लेबाज खाते हैं खौंफ, जानें ‘स्टेन गन’ के टॉप 5 बोलिंग प्रदर्शन के बारे में

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn Birthday) आज अपना 38वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। 27 जून 1983 को जन्मे स्टेन दक्षिण अफ्रीका के अब तक के सबसे बेस्ट पेसर हैं। इस तेज गेंदबाज की खासियत बाउंसर और सटीक यॉर्कर है जिससे दुनिया के बल्लेबाज खौफ खाते हैं।

38 वर्षीय स्टेन ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 93 टेस्ट और 125 वनडे इंटरनैशनल मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों में स्टेन के नाम 439 विकेट दर्ज हैं वहीं वनडे में उन्होंने 196 शिकार किए हैं। आइए डालते हैं स्टेन के टेस्ट में 5 बेस्ट बोलिंग प्रदर्शन पर नजर:-

पाकिस्तान के खिलाफ 8 रन पर झटके 6 विकेट
स्टेन ने अपने टेस्ट करियर की बेस्ट बोलिंग प्रदर्शन साल 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ जोहानिसबर्ग में किया था। उस टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी में 253 रन बनाए थे। इसके बाद स्टेन की कहर बरपाती गेंदों के सामने पाकिस्तान बल्लेबाज एक के बाद एक पवेलियन की राह पकड़ते गए। स्टेन ने सिर्फ 8 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया था। पाकिस्तान की टीम पहली पारी में महज 49 रन पर ढेर हो गई थी।

भारत के खिलाफ 51 रन देकर 7 विकेट निकाले
साउथ अफ्रीका ने साल 2010 में भारत का दौरा किया था और सीरीज के पहले ही टेस्ट मैच में डेल स्टेन ने कमाल दिखाया। उन्होंने नागपुर में खेले गए इस टेस्ट में 16.4 ओवर में 51 रन दिए और 7 विकेट झटके। भारत को इस मैच में पारी और 6 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।

डरबन टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी क्रम को तहस नहस कर दिया था
डरबन में भारत के खिलाफ तब सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में डेल स्टेन ने 50 रन देकर 6 विकेट लिए। हालांकि भारत ने मैन ऑफ द मैच रहे वीवीएस लक्ष्मण (38, 96) की बदौलत मुकाबला 87 रन से जीता लेकिन स्टेन के प्रदर्शन की सभी ने तारीफ की। स्टेन ने दूसरी पारी में 2 विकेट लिए थे।

न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 विकेट चटकाए
साल 2007 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेंचुरियन के मैदान में ‘स्टेन गन’ के नाम से फेमस इस प्रोटियाज पेसर ने कुल 10 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 6 विकेट झटके। वह मैन ऑफ द मैच रहे और साउथ अफ्रीका ने सीरीज का यह दूसरा टेस्ट मैच पारी और 59 रन से जीता। साल 2008 में स्टेन को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था।

विंडीज के खिलाफ 6 विकेट झटके
वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में एक बार फिर पेसर स्टेन ने जलवा दिखाया और विंडीज टीम की दूसरी पारी को 131 रन पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 34 रन देकर 6 विकेट लिए और साउथ अफ्रीका ने मैच पारी और 220 रन से जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *