मसल्स बनाने में मदद करेगी Samsung Galaxy Watch 4, पता लगाएगी यूजर मोटा है या दुबला, जानिए कैसे

दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग की अपकमिंग वॉच कई एडवांस्ड हेल्थ फीचर से लैस होगी। दरअसल एक हालिया रिपोर्ट में सामने आया है कि सैमसंग की गैलेक्सी वॉच 4 में एक बॉडी कंपोजिशन मॉनिटर जोड़ने की संभावना है, जो उपयोगकर्ताओं को उनकी उनकी ओवरऑल हेल्थ की बेहतर समझ प्रदान कर सके। सेंसर यूजर के शरीर की संरचना को मापता है, जिसमें शरीर में फैट-टू-मसल्स का अनुपात भी शामिल है।

वॉच में शामिल होगा BIA सेंसर
मैक्स वेनबैक के रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग गैलेक्सी वॉच 4 में बायोइलेक्ट्रिकल इम्पीडेंस एनालिसिस (बीआईए) सेंसर शामिल होगा, जो आमतौर पर स्मार्ट स्केल पर पाया जाने वाला फीचर है।

ऐसे काम करता है BIA सेंसर

  • एंड्रॉइड अथॉरिटी ने बताया कि बीआईए मानव शरीर की संरचना, या मांसपेशियों और अन्य ऊतकों (tissue) में फैट के प्रतिशत को मापने का एक तरीका है। सेंसर शरीर के माध्यम से भेजे गए कम वोल्टेज करंट के प्रतिबाधा या व्यवधान को पढ़ता है।
  • बीआईए इस डेटा का उपयोग यह अनुमान लगाने के लिए करता है कि यूजर बहुत दुबला या मोटा है क्योंकि हड्डी, मांसपेशियों, फैट और अन्य ऊतकों में अलग-अलग विद्युत प्रतिरोध गुण होते हैं। डोयलेस्टाउन हेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान बीआईए सेंसर आमतौर पर एक मरीज के विपरीत हाथ और पैर पर दो इलेक्ट्रोड लगाते हैं।

सैमसंग वॉच मेंऐसे यूज करेगी तकनीक

  • सैमसंग सर्किट को पूरा करते हुए, यूजर को अपने दूसरे हाथ से घड़ी के एक हिस्से को छूने के लिए कह कर इससे निजात पा सकता है। 2019 में दायर एक पेटेंट (h/t Patently Apple) से पता चलता है कि सैमसंग इस समाधान का इस्तेमाल कर सकता है।
  • वियरेबल पर बीआईए रीडिंग उन लोगों के लिए एक वैल्यूएबल एडिशन हो सकती है जो मसल्स बनाना चाहते हैं, जो अपने सामान्य स्वास्थ्य की निगरानी करते हैं या जो फैट बर्न करते हैं। यह VO2 मैक्स जैसे अन्य परफॉर्मेंस मेट्रिक्स के साथ भी प्रभावी ढंग से समन्वयित होगा।

28 जून को सामने आ सकती है दो गैलेक्सी वॉच
जबकि गैलेक्सी वॉच 3 वियरेबल सबसे प्रभावी फिटनेस ट्रैकिंग नहीं थी, ऐसा लगता है कि सैमसंग अपने वियरेबल्स के इस पहलू को बेहतर बनाना चाहता है। सैमसंग द्वारा 28 जून को गैलेक्सी वॉच 4 और गैलेक्सी वॉच 4 एक्टिव का अनावरण करने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *