Shafali Verma ODI Debut: शेफाली वर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू के साथ ही रचा इतिहास, बनीं ऐसा करने वाली भारत की सबसे युवा खिलाड़ी

इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हीथर नाइट ने भारत के खिलाफ शनिवार को पहले एकदिवसीय मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर फैसला किया। भारत की ओर से शेफाली वर्मा एकदिवसीय में डेब्यू किया, जबकि इस प्रारूप में शिखा पांडे और तानिया भाटिया की टीम में वापसी हुई है। सोफिया डंकले इंग्लैंड की ओर से पदार्पण किया। शेफाली हालांकि कुछ खास नहीं कर सकीं और 14 गेंदों में 3 चौके की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुईं।

शेफाली ने रचा इतिहास
शेफाली भारत की सबसे यंगेस्ट खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सबसे कम उम्र में इंटरैशनल क्रिकेट खेला है। उनकी उम्र फिलहाल 17 वर्ष 150 दिन है। ऐसा करने वाली दुनिया की तीसरी सबसे कम उम्र की महिला क्रिकेटर हैं, जबकि ओवरऑल 5वें नंबर पर हैं। आइए जानें, कम उम्र में इंटरनैशनल क्रिकेट खेलने वाले टॉप-5 क्रिकेटरों (महिला और पुरुष दोनों) के बारे में…

  • 17 वर्ष 078 दिन- मुजीब उर रहमान (AFG)
  • 17 वर्ष 086 दिन- सारा टेलर (ENG-W)
  • 17 वर्ष 104 दिन- एलिसा पेरी (AUS-W)
  • 17 वर्ष 108 दिन- मोहम्मद आमिर (PAK)
  • 17 वर्ष 150 दिन- शेफाली वर्मा (IND-W)

 

ऐसा है शेफाली का रेकॉर्ड
17 साल की शेफाली ने अभी तक 22 टी20 और एक टेस्ट में अपनी बल्लेबाजी से प्रभावित किया है। टी-20 में उनके नाम 617 रन दर्ज हैं।शेफाली को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पिछली घरेलू सीरीज के लिए नहीं चुना गया था, जिसमें भारत को 1-4 से हार झेलनी पड़ी थी।

सीरीज में शेफाली को बाहर करने को लेकर काफी बबाल हुआ था। शेफाली ने पिछले हफ्ते इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू में 96 और 63 रन बनाए थे जिसके बाद उन्हें इस मैच में डेब्यू का मौका मिला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *