WI v SA 1st T20 : आंद्रे फ्लेचर की तूफानी फिफ्टी, विंडीज ने दक्षिण अफ्रीका को पहले टी20 में 8 विकेट से हराया

इविन लुइस (Evin Lewis) की 35 गेंदों पर खेली गई 71 रन की तूफानी पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका (West Indies vs South Africa T20 Series) को 8 विकेट से हराकर 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

ग्रेनेडा के सेंट जॉर्ज स्थित नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को खेले गए इस मुकाबले में साउथ अफ्रीका की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 160 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से रासी वान डर डुसन ने 38 गेंदों पर नाबाद 56 रन की पारी खेली जिसमें 4 चौके और 2 छक्के शामिल थे।

161 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान विंडीज टीम ने 30 गेंद बाकी रहते 2 विकेट के नुकसान पर जीत दर्ज कर ली। 200 से अधिक के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करने वाले लुइस ने अपनी विस्फोटक पारी में 7 छक्के और 4 चौके जड़े।

लुइस और गेल ने रखी जीत की नींव
लुइस ने ओपनर आंद्रे फ्लेचर (Andre Fletcher) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की। फ्लेचर ने 19 गेंदों पर 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 30 रन की पारी खेली। लुइस ने क्रिस गेल (Chris Gayle) के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े। गेल 24 गेंदों पर 32 रन बनाकर नाबाद लौटे। इस दौरान गेल ने 3 छक्के और एक चौका लगाया।

गेल ओर रसल ने संभाली पारी
लुइस के आउट होने के बाद गेल और आंद्रे रसल (Andre Russell) ने पारी को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 37 रन की साझेदारी कर विंडीज को धमाकेदार जीत दिलाई। रसल 12 गेंदों पर 23 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 3 छक्के और एक चौका लगाया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से एकमात्र सफलता तबरेज शम्सी को हासिल हुई।

ब्रावो और एलन ने झटके 2-2 विकेट
इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डुसन के नाबाद अर्धशतक के दम पर 160 रन बनाए थे। उसकी ओर से डुसन ने 38 गेंदों पर 56 रन की पारी खेली। डुसन ने दक्षिण अफ्रीका के लिए एंकर की भूमिका निभाई।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्विंटन डि कॉक ने 24 गेंदों पर 37 रन की पारी खेली। विंडीज की ओर से फेबियन एलन और ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने दो दो विकेट निकाले। जेसन होल्डर और रसल के खाते में एक एक विकेट गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *