कभी था जलवा! अब भारतीय बाजार के सबसे बड़े Looser हैं ये 15 पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड, देखें लिस्ट

भारतीय स्मार्टफोन बाजार हमेशा से अत्यधिक प्रतिस्पर्धी रहा है और सभी मोबाइल ब्रांड इस गति को बनाए रखने में सक्षम नहीं हैं। 2014-2015 की बात करें तो, भारत में स्मार्टफोन बाजार बड़े और छोटे दोनों ब्रांडों के सभी प्राइस रेंज के विकल्पों से भरा हुआ था। लेकिन कुछ समय तक सक्रिय रहने के बाद जल्द ही कुछ ब्रांडों का अस्तित्व समाप्त हो गया। यहां 15 लोकप्रिय स्मार्टफोन ब्रांड हैं जिन्होंने हार मान ली है और उन्हें भारत में ‘Dead’ माना जा सकता है। ज्यादातर भारत बाजार से अपना बोरिया बिस्तर समेट चुकी हैं…

LG Electronics
अप्रैल 2021 में, LG Electronics ने घोषणा की कि वह अपनी मोबाइल व्यवसाय इकाई को बंद कर रहा है। वैश्विक स्तर पर इनोवेटिव हैंडसेट लॉन्च करने के बावजूद, एलजी स्मार्टफोन बाजार में अपनी जगह नहीं बना सका। कंपनी ने कहा कि वह कुछ समय के लिए मौजूदा मोबाइल फोन के यूजर्स को सर्विस सपोर्ट और सॉफ्टवेयर अपडेट मुहैया कराएगी।

Sony
मई 2019 में, सोनी ने घटती बिक्री के बाद भारतीय स्मार्टफोन बाजार से बाहर निकलने की घोषणा की। सोनी ने भारत के अलावा कुछ अन्य बाजारों से भी हाथ खींच लिया है। कंपनी ने वित्त वर्ष 18 में मध्य और दक्षिण अमेरिका, पश्चिम एशिया, दक्षिण एशिया, ओशिनिया आदि में भी बिक्री बंद कर दी थी।

HTC
ताइवानी ब्रांड एचटीसी ने 2019 में भारत के स्मार्टफोन बाजार में एक और वापसी करने की कोशिश की, लेकिन कुछ हासिल नहीं हुआ। एचटीसी को भारत में चीनी मोबाइल निर्माताओं से एक प्रमुख सेटअप का सामना करना पड़ा और अंततः भारत में सीधे फोन की बिक्री बंद करने का फैसला किया।

BlackBerry Mobile
ब्लैकबेरी ने भारत और वैश्विक स्तर पर ऑफिस जाने वालों के बीच अपने QWERTY स्मार्टफोन के साथ एक पहचान बनाई, लेकिन एंड्रॉइड और आईओएस की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, कंपनी मुकाबला नहीं कर सकी। ब्लैकबेरी मोबाइल अंततः अगस्त 2020 के बाद मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर टीसीएल के साथ अपने अनुबंध की समाप्ति के साथ बंद हो गया।

LeEco
LeEco ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार में काफी भव्यता के साथ प्रवेश किया है। लेकिन यह वास्तव में जितना बना रहा था उससे कहीं अधिक नकदी जला रहा था। आखिरकार 2017 में इसे बंद करना पड़ा।

Meizu
Meizu एक और चीनी स्मार्टफोन ब्रांड है जिसने किफायती कीमतों पर अधिक हार्डवेयर स्पेक्स पेश करके Xiaomi के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश की। जबकि इसके कुछ हैंडसेट ने काफी तेजी से लोकप्रियता हासिल की थी, लेकिन ब्रांड भारत में अपने कारोबार को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं कर सका और उसे बंद करना पड़ा।

Spice
स्पाइस मोबाइल्स एक लोकप्रिय भारत स्मार्टफोन ब्रांड था जो बजट सेगमेंट में संचालित होता था। लेकिन अन्य खिलाड़ियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण कंपनी को बंद करना पड़ा।

Qiku
Qiku एक और स्मार्टफोन ब्रांड था जिसने 2014 के आसपास लॉन्च किया और कम कीमत में अधिक हार्डवेयर स्पेक्स की पेशकश करके उपभोक्ताओं को आकर्षित किया। कंपनी ने कुछ हैंडसेट लॉन्च किए लेकिन यह बाजार में अपनी छाप नहीं छोड़ सकी।

Panasonic
किफायती स्मार्टफोन बाजार में कुछ समय तक संघर्ष करने के बाद आखिरकार पैनासोनिक ने हार मान ली।

Videocon
वीडियोकॉन ने किफायती सेगमेंट में कई मोबाइल फोन लॉन्च किए, लेकिन ब्रांड को बाजार में कोई प्रतिस्पर्धात्मक लाभ नहीं मिला और आखिरकार उन्हें फोन बेचना बंद करना पड़ा।

YU
माइक्रोमैक्स के सब ब्रांड YU ने शाओमी को चुनौती देने के लिए भारतीय बाजार में प्रवेश किया। लेकिन यह कड़ी प्रतिस्पर्धा से बचने का प्रबंधन नहीं कर सका।

iBall
एक्सेसरीज मेकर आईबॉल ने भी ग्रामीण क्षेत्रों को लक्षित करने के लिए बजट स्मार्टफोन बनाने का प्रयास किया लेकिन ओप्पो, शाओमी, वीवो जैसे अन्य चीनी ब्रांडों से तीव्र प्रतिस्पर्धा ने जीवित रहना मुश्किल बना दिया।

InFocus
InFocus एक अमेरिकी स्मार्टफोन ब्रांड है, जिसने कुछ हैंडसेट लॉन्च करने के बाद अचानक भारत में फोन बेचना बंद कर दिया।

Alcatel
अल्काटेल भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कभी भी अपनी पहचान नहीं बना सका और जल्द ही ब्रांड ने भारत में खरीदारों के बीच पहचान खो बैठा।

iVoomi
iVoomi एक और स्मार्टफोन ब्रांड है जो बजट स्मार्टफोन स्पेस में काम कर रहा था, लेकिन अन्य ब्रांड्स से प्रतिस्पर्धा नहीं कर सका।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *