दिल्ली। 1 जुलाई से आपकी जिंदगी में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपके किचन से लेकर कार तक सब पर असर डालने वाले हैं। तो चलिए एक एक करके सभी बदलावों को देख लीजिए, और पहले से ही इन बदलावों के लिए खुद को तैयार कर लीजिए।

1. SBI के ATM से पैसे निकालना होगा महंगा – State Bank Of India ने अपने कई जरूरी नियमों में बदलाव किए हैं, जो 1 जुलाई से लागू होंगे। जिसके बाद ATM से Cash Withdrawal महंगा हो जाएगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ATM और बैंक सर्विस के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। एसबीआई ग्राहकों को बैंक से चार बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा। जिसमें बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। चार बार पैसा निकालने के बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़कर शुल्क देना होगा। सभी नए सर्विस चार्ज 1 जुलाई, 2021 से SBI बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों पर लागू होंगे।

2. SBI की चेकबुक हुई महंगी – एसबीआई BSBD खाता धारकों से 10 चेकबुक पर कोई चार्ज नहीं लेता है। लेकिन 10 के बाद 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा। वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे। इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज देना होगा। हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी जाएगी। बैंक BSBD खाताधारकों द्वारा घर और अपनी या अन्य बैंक ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क नहीं होगा।

3. LPG सिलेंडर के दाम बदलेंगे – 1 जुलाई से LPG सिलेंडर की कीमत रिवाइस होती है। तेल कंपनियों ने जून के महीने में दाम नहीं बढ़ाएं हैं। लेकिन जिस तरह से कच्चे तेल के दाम बढ़ रहे हैं, आशंका जताई जा रही है कि LPG सिलेंडरों के दाम भी बढ़ाए जा सकते हैं। इस वक्त दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई सिलेंडर का दाम 809 रुपये है।

4. TDS, TCS ज्यादा कटेगा – इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भरने वालों पर 1 जुलाई से ज्यादा TDS, TCS वसूलने की तैयारी है। आयकर विभाग ने तय किया है कि जिन्होंने पिछले दो वर्षों से आयकर रिटर्न (ITR) जमा नहीं किया है, उनपर अब सख्ती से निपटा जाएगा। यह नियम उन टैक्सपेयर्स पर लागू होगा, जिनका सालाना TDS 50,000 रुपये या इससे ज्यादा होता है।

5. सिंडीकेट बैंक का का IFSC कोड – सिंडिकेट बैंक का IFSC कोड 1 जुलाई से बदल जाएगा। सिंडिकेट बैंक के खाताधारकों को नए IFSC कोड मिलेंगे क्योंकि बैंक का केनरा बैंक में विलय हो गया है। केनरा बैंक ने सिंडिकेट बैंक के सभी खाताधारकों से नए IFSC कोड लेने की अपील की है। नए IFSC कोड के बिना सिंडीकेट बैंक के ग्राहक कोई भी लेन-देन नहीं कर सकेंगे। केनरा बैंक ने नए IFSC कोड्स की पूरी लिस्ट अपनी वेबसाइट पर जारी की है। 1 जुलाई से पुराने चेकबुक की जगह नए चेकबुक भी सिंडीकेट बैंक के कस्टमर को इश्यू किए जाएंगे।

6. मारुति की कारें महंगी होंगी – अगर आप भी Maruti की कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसी महीने खरीद लीजिए, क्योंकि मारुति की सभी कारें महंगी होने वाली है। Maruti Suzuki India ने ऐलान किया है कि अगले महीने यानी जुलाई से कारों के दाम बढ़ाएगी। इसके पहले जनवरी 2021 और अप्रैल 2021 में भी मारुति ने दाम बढ़ाए थे। इस साल मारुति की कारों की कीमत में ये तीसरी बार इजाफा होने जा रहा है। इसके पहले कंपनी ने जनवरी 2021 और अप्रैल 2021 में भी मारुति ने दाम बढ़ाए थे। अब अगले महीने यानी जुलाई में मॉडल्स के हिसाब से कीमतें अलग अलग बढ़ेंगी। हालांकि मारुति ने अबतक ये नहीं बताया है कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी।

7. हीरो की गाड़ियां भी महंगी होंगी – लॉकडाउन में खराब बिक्री और कच्चे माल की बढ़ती कीमतों से परेशान होकर अब ऑटो कंपनियां अपने दाम बढ़ा रही हैं। हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने अपनी मोटसाइकिलों, स्कूटर्स के दाम में बढ़त का ऐलान किया है। कंपनी के दोपहिया वाहनों के दाम 1 जुलाई, 2021 से 3,000 रुपये तक बढ़ जाएंगे। कंपनी ने कहा है कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार बढ़त की वजह से दाम बढ़ाने को मजबूर होना पड़ रहा है। मॉडल के हिसाब से बढ़ोतरी अलग अलग होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *