Noida Vaccination News: 1 जुलाई से शुरू हो रहा वैक्सीनेशन का महाअभियान, नोएडा में आज से घर-घर बांटी जाएगी पर्ची

नोएडा। आपने कोरोना से बचाव के लिए अब तक टीका नहीं लगवाया है और आप वैक्सीनेशन सेंटरों पर उमड़ रही भीड़ से बचना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। एक जुलाई से नोएडा में शुरू होने वाले टीकाकरण के महाअभियान के तहत सोमवार से जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर पर्ची बांटेंगी।

जागरूकता अभियान के लिए जिले के 4 ब्लॉकों में 56 क्लस्टर बनाए गए हैं। सभी क्लस्टर में सार्वजनिक स्थानों, प्राइमरी स्कूल कम्यूनिटी सेंटर वगैरह पर कैंप लगेगा। इससे आप बिना किसी परेशानी के टीका लगवा सकेंगे।

आज से ऐसे काम करेंगी टीम
सोमवार से स्वास्थ्य विभाग की 125 टीमें लोगों को पर्ची देने का काम करेंगी। 28, 29 और 30 जून को तीन दिन तक इसी तरह टीमों का काम जारी रहेगा। पर्ची मिलने के बाद तय तारीख और समय पर आप टीका लगवा सकेंगे। एक जुलाई से हर रोज 25-30 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट है। विभाग की कोशिश रहेगी कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को टीका लग जाए।

इस समय जिले में हर रोज करीब 65 सेंटरों पर वैक्सीनेशन हो रहा है। 56 क्लस्टर में कैंप और लगाए जाएंगे। जिन क्लस्टर का एरिया बड़ा है और एक से अधिक से कैंप लगाया जाएगा। हर रोज करीब 200 कैंप पूरे जिले में लगाने का प्लान किया गया है। इसके लिए टीमों की ट्रेनिंग को हो चुकी है।

जिले के चार ब्लॉक में बने हैं 56 क्लस्टर

ब्लॉक– क्लस्टर– टीम
बिसरख –23 — 70
दनकौर– 12—- 30
दादरी— 12— 25
जेवर—- 08– 18

गौतमबुद्धनगर सीएमओ डॉ. दीपक ओहरी ने कहा, ‘वैक्सीनेशन का महाअभियान एक जुलाई से शुरू होगा लेकिन सोमवार से टीमें लोगों को जागरूक करने के साथ पर्ची देने का काम करेंगी। लोगों से अपील है कि वह भी इस अभियान में सहयोग करें और लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करे।

24 घंटे में 2 कोरोना संक्रमित मिले
कोरोना की घटती रफ्तार के बीच जिले में नए मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। रविवार को 24 घंटे में 2 संक्रमित मिले। हालांकि इस सप्ताह ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक रहने से सक्रिय मरीजों का आंकड़ा तेजी से कम हुआ है। वहीं, डेल्टा प्लस वेरिएंट के खतरे के बीच लोगों की बढ़ती लापरवाही चिंता बढ़ा रही है। वीकेंड कर्फ्यू में भी रविवार को बाजारों में भीड़ देखी गई।

रविवार को राज्य सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक 24 घंटे में कोरोना के 2 नए मामले सामने आए हैं। वहीं चार लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। अब तक जिले में 62,502 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। वहीं 466 लोगों की जिले में कोरोना से मौत हो चुकी है। जिले में अब 69 सक्रिय केस हैं। जिले में अब तक कोरोना के 63,037 मामले सामने आए हैं। सक्रिय केस की संख्या में जिला प्रदेश में 13 वें नंबर पर है। वहीं मृत्यु व ठीक हुए मरीजों के मामले में छठे स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *